spot_img
Sunday, January 29, 2023
spot_img
Homeहेल्थइस सब्जी के फायदे जानकर रह जाओगे दंग ,डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल...

इस सब्जी के फायदे जानकर रह जाओगे दंग ,डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में है मददगार जाने और लाभ

लौकी को भारत में कई नामों से जाना जाता है, कई लोग इसे घिया भी कहते हैं। यह एक ऐसी सब्ज़ी भी है, जिसे ज़्यादातर लोग खाना नहीं पसंद करते। खासतौर पर लौकी को देख बच्चे नाक सिकुड़ लेते हैं। इसके पीछे वजह है कि ज़्यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। लौकी में 92 फीसदी पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। लौकी में कोलीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो याददाश्त को बढ़ाने और तेज़ रखने का काम करता है। अगर आपको लगता है कि वक्त के साथ आपकी याददाश्त कमज़ोर हो रही है, तो लौकी का सेवन नियमित तौर पर शुरू कर दें। यह अल्ज़ाइमर में भी फायदेमंद हो सकती है।

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अमृत समान है लौकी

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से वज़न घटाने, त्वचा की सेहत और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम किया जा सकता है। आइए जानें लौकी से होने वाले फायदों के बारे में इसी के साथ यह सब्ज़ी विटामिन-सी, विटामिन-के, कैल्शियम और फाइबर से भी भरपूर होती है, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अमृत समान है।लौकी उन सब्ज़ियों में शुमार है जिसको ज़्यादातर लोग नापसंद करते हैं। इसका फीका स्वाद कम लोगों को ही भाता है। हालांकि इसके फायदे इतने हैं कि इसे ज़रूर डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानें लौकी खाने से सेहत को किस तरह के फायदे पहुंचते हैं। खाली पेट लौकी का सेवन करने से धमनी रोग, लीवर की समस्या और मधुमेह जैसी कई बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। लौकी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती है।

Screenshot 2022 10 04 130352

यह भी पढ़िए – अगर आपको भी मिला है ऑफिस से दिवाली का बोनस तो हो जाएं टैक्स देने के लिए तैयार, पढ़िए क्या है नियम

इसमें पानी की उच्च मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है।

लौकी फाइबर से भरपूर होती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है। घिया अगर आपने खाने में खाया है, तो इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है, जिससे आप कैलोरी खाने से भी बचते हैं। इसमें पानी की उच्च मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट किया जा सकता है।कई शोध से पता चलता है कि लौकी में पोटैशियम की मात्रा भी उच्च होती है, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही लौकी खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहेगा तो आपका दिल भी दुरुस्त रहेगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular