Jaggery Milk Benefit: सर्दियों में सही वक़्त ‘गुड़ वाला दूध’ पीने से मिलते है सेहत को अनोखे फायदे, जानिए

Saurabh
3 Min Read

Jaggery Milk Benefit: सर्दियों में सही वक़्त गुड़ वाला दूध पीने से मिलते है सेहत को अनोखे फायदे, जानिए, सर्दियों में अधिकतर लोग दूध पीते है कोई दूध मे हल्दी के साथ तो कोई गुड़ के साथ पर कई बार यह फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुँचता है इसलिए गुड़ वाला दूध पीने के लिए सही समय का ध्यान रखना चाहिए इससे डाइजेशन सुधरता भी है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़े Golds Secrets: धरती पर कैसे आई ये कीमती चीज़, विज्ञान में छिपा है इसका जवाब

image 196

Jaggery Milk Benefits: सर्दियों में सही वक़्त गुड़ वाला दूध पीने से मिलते है सेहत को अनोखे फायदे, जानिए दूध पीना हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन खासकर, सर्दियों में गर्म दूध पीना सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इससे डाइजेशन सुधरता है, वेट लॉस में मदद मिलती है और साथ ही कमजोरी भी दूर होती है। लेकिन इसे पीने का सही तरीका और समय ज्यादा मायने रखते है चलिए जानते है।..

गुड़ वाला दूध पीने के अनोखे फायदे

यह भी पढ़े खून की कमी को दूर करता है यह फल, रोजना सेवन से मधुमेह सहित कई बीमारियों को करता है दूर

सर्दियों में गुड़ वाला दूध पीने से सेहत अच्छी रहती है।गुड़ की तासीर गर्म होती है। यह शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाता है।सर्दियों में खांसी-जुकाम से भी रहत दिलाता है. गुड़ में आयरन, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है। वहीं, दूध कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस और विटामिन ए से भरपूर होता है।इन दोनों को साथ मिलाकर पीने से कमजोरी दूर होती है साथ ही डाइजेशन में सुधार होता है और मौसमी बीमारियों से सुरक्षा होती है दूध में गुड़ मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है।इससे कब्ज नहीं होती है, खाना ठीक से पचता है और पेट आसानी से साफ होता है।इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उन्हें इसे जरूर पीना चाहिए।जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है,उन्हें भी गुड़ वाला दूध पीना चाहिए इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है।

गुड़ वाला दूध तैयार करने के लिए

image 197
  • सबसे पहले आप दूध को गर्म करिये फिर एक गिलास गर्म दूध मे 1 टुकड़े गुड़ को गर्म दूध में डालकर उबालिये।
  • आप इसे रात के समय ही पिए और हो सके तो थोड़ा गुनगुना करके ही पिएं।
  • आप चाहे तो के गुड़ टुकड़े को पहले खाकर फिर बाद मे गर्म दूध भी पी सकते है.
  • वैसे दूध और गुड़ को मिलाकर पीना ही ज्यादा फायदेमंद रहता है.
Share This Article