Homeखाना-खजानाजापानी खानों के हैं शौक़ीन ? जानिए टेस्टी सुशी बनाने की बेहद...

जापानी खानों के हैं शौक़ीन ? जानिए टेस्टी सुशी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

जापानी डिश सुशी के बारे में तो आप अच्छे से जानते ही होंगे, यह डिश दुनिया भर में काफी लोकप्रीय है। जिन लोगों को जापानी कुज़ीन खाना पसंद है उन्होंने कभी न कभी तो सुशी खाया ही होगा। इस डिश को सीफूड से तैयार किया जाता है और नॉनवेजिटेरियंस लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं . यदि आप सुशी के शौक़ीन हैं तो आप इसे चाहे तो घर पर भी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

यह भी पढ़ें- नाश्ते में बनाएँ यह टेस्टी मीठा पराठा, दिलाएगा बचपन की याद

सुशी बनाने की सामग्री

सुशी राइस- 4 कप
नोरी शीट्स- जरूरत के मुताबिक
चीनी- 1/2 कप
सिरका- 1 कप
एवोकाडो- 1
गाजर- 1
शिमला मिर्च- 1

image 166

सुशी बनाने की विधि

जापानी डिश सुशी का स्वाद लेने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चावल डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर चावल उबाल लें. अब उबले हुए चावल में सिरका डालकर चम्मच से मिक्स कर दें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चावल पूरी तरह से गर्म रहें जिससे सिरका चावल के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. इसके बाद नोरी शीट्स लें. बाजार में नोरी शीट्स आसानी से मिल जाती हैं. एक नोरी शीट लें और इसे समतल जगह पर बिछा दें.

image 167

यह भी पढ़ें-घर पर बनाएँ रेस्ट्रॉन्ट जैसी टेस्टी शाही पनीर, स्वाद ऐसा की उंगलियाँ चाटते रह जाओगे

इसके बाद नोरी शीट पर चावल की एक परत बनाते हुए बिछा दें. शीट के दोनों किनारों पर थोड़ी जगह छोड़ दें जिससे रोल करने के दौरान परेशान न आए. अब एवोकाडो, गाजर, शिमला मिर्च को काटें और उन्हें चावल के ऊपर फैला दें. इसके बाद चीनी डालें और एक तरफ से नोरी शीट्स को रोल करते हुए लपेटते जाएं और पूरा रोल तैयार कर लें. ध्यान रखें कि रोल करते वक्त दबाते ही रोल बनाएं ताकि आखिर में पानी लगाकर चिपकाने पर रोल खुले नहीं.

RELATED ARTICLES

Most Popular