काले टमाटर की खेती बना देंगी मालामाल, कम समय में मुनाफा भी होगा अंधाधुन, देखे खेती की पूरी जानकारी

Jitendra
4 Min Read

काले टमाटर की खेती बना देंगी मालामाल, कम समय में मुनाफा भी होगा अंधाधुन, देखे खेती की पूरी जानकारी, काले टमाटर को इंडिगो रोज टोमेटो’ जिसे यूरोप मार्केट का ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है। अब इसकी खेती भारत के भी कई स्थानों में सफलतापूर्वक की जा रही है। भारत में अब काले टमाटर की खेती शुरू हो चुकी है इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा है। काले टमाटर की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Ertiga का सूपड़ा साफ कर देंगा Mahindra Bolero का कंटाप लुक, शक्तिशाली इंजन के साथ मिलेगा दनदनाते फीचर्स, देखे कीमत

image 977

जानिए काले टमाटर की खेती करने का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बतादे काले टमाटर की खेती के लिए भारत की जलवायु बिलकुल उपयुक्त है क्योकि ये काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाको में ही होती है। काले टमाटर की बुआई का सही समय जनवरी का महीना होता है। काले टमाटर की बुआई जनवरी महीने में करने पर ये किसानो को अप्रैल मई तक मिलना शुरू हो जाते हैं। काले टमाटर की खेती के लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से युक्त दोमट मिट्टी सही साबित होती है। इसके साथ-साथ चिकनी दोमट मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है।

यह भी पढ़े :- DSLR के तोते उड़ा देंगा OnePlus का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग फोटू क्वालिटी देख लड़कियां करेंगी दनादन सेल्फी क्लिक

काले टमाटर में मौजूद होते कई सारे पोषक तत्व

काले टमाटर में काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होते है। काले टमाटर 90 से 120 दिनों के अंदर भरपूर मात्रा में फलते हैं। काले टमाटर पकने के पहले भी काले होतें और पकने के बाद भी काले ही होते हैं। ये टमाटर बाहर से काले पर अंदर से लाल होते हैं इनके बीज भी लाल टमाटर की तरह ही होते हैं। काले टमाटर को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं। इसके काले रंग और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण गुण होने कारण मार्केट में इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा रहती है। औषधीय गुण भी लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं।

काले टमाटर का स्वाद होता नमकीन जैसा

image 978

काले टमाटर की विशेषता की बात करे तो यह बाहर से काला और अंदर से लाल होता है। अगर हम इसको कच्चा खाते हैं तो यह स्वाद में न ज्यादा खट्टा है न ज्यादा मीठा, इसका स्वाद नमकीन जैसा रहता है। यह वजन कम करने से लेकर, शुगर लेवल को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है।

काले टमाटर की खेती से जानिए कितना कमा सकते मुनाफा

काले टमाटर की खेती से मुनाफे की बात करे तो काले टमाटर की खेती में सिर्फ बीज का पैसा अधिक लगता है। काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 4- 5 लाख का मुनाफा हो सकता है। काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा और बढ़ जाता है। ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसे बड़े शहरों में बिक्री के लिए भेज सकते है।

Share This Article