Homeलाइफस्टाइलकाम के चलते नहीं मिलता exercise का समय, बस फॉलो करें ये...

काम के चलते नहीं मिलता exercise का समय, बस फॉलो करें ये शानदार टिप्स

इन दिनों लोग अपने बिजी शेडूल के चलते कसरत करना या तो पसंद नहीं करते हैं या फिर उनके पास इसके लिए समय होता है। काम के चलते लोग अपने शरीर पर ध्यान देना बंद कर देते हैं जिससे आगे चल के उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और कई बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसके लिए सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव ही इसे बहुत ज्यादा अच्छा बना सकता है.अगर आप भी अपने काम के चलते कसरत नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए हम लाए हैं ऐसे टिप्स जिससे आप अच्छा शरीर मैंटेन रख सख्त हैं.

यह भी पढ़ें- दूध पीने से है नफरत ? बस करें इन 5 चीज़ो को डाइट में शामिल नहीं होंगी कैल्शियम की कमी

कैसे रखें बढ़िया शरीर मैंटेन ?

ज्यादा चलें :- आपके दिन में यदि कोई व्यायाम नहीं हो रहा है और आप वाकई ही कुछ नहीं चल रहे हैं, तो आपको दिनभर में 10,000 कदम जरूर पैदल चलने चाहिए। यदि जॉगिंग पसंद नहीं है, तो तेज चाल में भी चल सकते हैं। ऐसा करने से आप 30 मिनट में मात्र 200 कैलोरी खर्च कर सकते हैं। आप बस अपनी सामान्य स्पीड से थोड़े से तेज़ चलना शुरू कर दें।

image 789

खड़ा होने की कला सीखें :- हम यहां आपको काम के लिए खड़े होने की बात कर रहे हैं। हां, हमारा मतलब यह नहीं है कि आपको पहियों वाली कुर्सी पर ही बैठे रहना चाहिए। आप अपने काम का आधा हिस्सा उन जगहों पर कर सकते हैं जहां आपको बार-बार खड़ा होने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से आप हर दिन अधिक कैलोरी खर्च कर सकते हैं।

image 790

घर की सफाई खुद करें :- घर की सफाई करना आसान काम नहीं है और कई बार हमें समय नहीं मिलता। लेकिन हफ्ते में 2 दिन आप खुद ही घर की सफाई करें। पूरे घर की सफाई करना फिटनेस के दृष्टिकोण से भी बहुत फायदेमंद होता है।

image 792

यह भी पढ़ें- बैक पेन से हैं परेशान ? बस डाइट में ऐड करे यह चीज़ें, मिलेगी राहत

जानवरों के साथ समय बिताएं :- यदि आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो आपको यह जरूर पता होगा कि उनके साथ खेल-खिलौने करते समय ही आपका फिटनेस रूटीन तैयार हो जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular