काजू खाने से होते है सेहतमंद फायदे, होता है यह पोषक तत्वों से भरपूर

By Pragya

Published on:

काजू खाने से होते है सेहतमंद फायदे, होता है यह पोषक तत्वों से भरपूर

ड्राई फ्रूट्स में अधिकतर लोगों काजू खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है. इसके सेहत पर भी बहुत से फायदे होते है। पोषक तत्वों से भरपूर काजू कुछ लोगों को इतना पसंद होता ही। कि वे एक बार में ही 10-15 खा काजू खा लेते है। किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में और सही समय पर करने से सेहत पर लाभ मिलते है। कुछ लोग काजू को हल्का रोस्ट करके खाते हैं तो कुछ बिना भूने ही कहते है। इसका अधिक इस्तेमाल खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट, हलवा, मिठाई आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

काजू में पाए जाते है पोषक तत्व

image 814

यह भी पढ़े –भव्य श्रीराम मंदिर में लगने वाला घंटा, अयोध्या धाम आ चूका, गुंजेगी इसकी आवाज पूरी अयोध्या नगरी में

काजू काजू में ढेरों पोषक तत्व के गन पाए जाते है। जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि. ये सभी न्यूट्रिशंस सेहत के लिए बहुत जायदा लाभकारी होते है। जो रोगों को गुर करते है।

एक दिन में कितने काजू खाना चाहिए

काजू के अधिक सेवन से वजन बढ भी बढ़ सकता है। आपका वजन बढ़े और इसके पोषण संबंधी लाभों का अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में काजू का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप डेली सिर्फ 5 से 10 काजू का ही सेवन करे। यदि आप हेल्दी फैट और प्रोटीन के सोर्स की तरह इसे खा रहे है तो 15 से 30 काजू का एक दिन में सेवन कर सकते है।

काजू खाने से होते है फायदे

image 815

यह भी पढ़े –शादियों के सीजन में शुरु करे यह शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

काजू में अनसैचुरेटेड फैट्स और कुछ आवश्यक मिनरल्स जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन के साथ ही विटामिन के, ई और बी विटामिन पाए जाते है। काजू जैसे नट्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है। जिससे हृदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती हैं. इसके अलावा, काजू में कुछ विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड हार्ड डिजीज के होने की सभावना नहीं होती है।

Pragya