Homeबिज़नेसबिज़नेस आईडियाBusiness Idea: कम बजट में अधिक कमाई के लिए फिट बैठेगा ये...

Business Idea: कम बजट में अधिक कमाई के लिए फिट बैठेगा ये खूबशूरती वाला बिजनेस, सरकार से भी मिलेगा अच्छा बेनिफिट

Business Idea: कम बजट में अधिक कमाई के लिए फिट बैठेगा ये खूबशूरती वाला बिजनेस, सरकार से भी मिलेगा अच्छा बेनिफिट, ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने टारगेट ऑडियंस की पहचान करनी होगी. आप जिस एरिया में अपना कारोबार शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं वहां की पॉपुलेशन और उनकी आर्थिक कंडीशन का पता करें.

Also Read – Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना होगा फायदेमंद, हर महीने होगा 9250 रूपये का फायदा

अच्छी कमाई के लिए जाने बिजनेस के बारे में

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनमें कभी मंदी नहीं आती और उसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. अगर आप भी ऐसे किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आइडिया देने वाले है. इस बिजनेस में खूब मुनाफा होता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं सैलून या ब्यूटी पार्लर के बिजनेस के बारे में. आजकल युवाओं में सुंदर दिखने का काफी क्रेज है. ऐसे में पार्लर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है..

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कराएगा महीने की अच्छी कमाई

अब गांवों से लेकर शहरों तक ब्यूटी पार्लर तेजी से खुल रहे हैं. आजकल युवतियों से लेकर युवक तक सबमें इसका प्रचलन है. सैलून में लोगों के बाल और स्किन की केयर की जाती है. ब्यूटी बिजनेस देश के हर हिस्से में तेजी से ग्रोथ कर रहा है. इस बिजनेस को शुरू करके आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने गांव, शहर में अच्छी लोकेशन देख एक सैलून या पार्लर खोल सकते हैं.

बिजनेस कैसे शुरू करेंगे

ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने टारगेट ऑडियंस की पहचान करनी होगी. यानी कि आप जिस एरिया में अपना कारोबार शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं वहां की पॉपुलेशन और उनकी आर्थिक कंडीशन का पता करें. इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का प्रोडक्ट अपने पार्लर में इस्तेमाल करना चाहते हैं. इसके साथ ही किस तरह की सर्विस आप ग्राहकों के मुहैया कराएंगे, इसके हिसाब से अपने ब्यूटी पार्लर या सैलून की कास्टिंग तय कीजिए. वहीं सैलून चलाने के लिए आपको राज्य सरकार से लाइसेंस लेना होगा. व्यवसाय के क्षेत्र के आधार पर, आपको नगर निगम से व्यापार लाइसेंस, जीएसटी नंबर भी हासिल करना होगा.

सरकार से मिलेगी अच्छे पैसो की मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी. इसमें आपको 2 लाख रुपये से अधिक मशीनरी, इक्विपमेंट, चेयर, मिरर, फर्नीचर जैसे तमाम चीजों पर खर्च करना पड़ेगा. वहीं, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं. इसके लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है.

इस बिजनेस से मिलेगा कई लोगो को रोजगार

आपको बता दें कि आप इस बिजनेस में खुद कमाई करने के अलावा लोगों के भी मसीहा बन सकते हैं. अगर आप बड़े लेवल पर सैलून खोलते हैं और आपके पास काम ज्यादा है तो आप अपने सैलून में कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं. वहीं आप अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए इसकी अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं. आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular