कम निवेश में इस बिज़नेस को शुरू कर कमा सकते लाखो रुपये, हर महीने कमाई भी होगी जबरदस्त, देखे पूरी डिटेल्स

By Jitendra

Published on:

कम निवेश में इस बिज़नेस को शुरू कर कमा सकते लाखो रुपये, हर महीने कमाई भी होगी जबरदस्त, देखे पूरी डिटेल्स

कम निवेश में इस बिज़नेस को शुरू कर कमा सकते लाखो रुपये, हर महीने कमाई भी होगी जबरदस्त, देखे पूरी डिटेल्स, अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कौन सा बिजनेस शुरू करें। तो आज हम आपको एक ऐसे दमदार बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं, साथ ही आप घर बैठे उस बिजनेस से मोटी कमाई भी कर सकते हैं। दरअसल, आज हम आपको ब्रेड बनाने के बिजनेस के बारे में सबकुछ बताएंगे। ब्रेड बनाने का व्यवसाय कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। और आप इस बिजनेस को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े :- 5G की दुनिया में Vivo जल्द फेकेंगा अपना तुरुप का इक्का, 200MP फोटू क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी के साथ देखे कीमत

ब्रेड की मार्केट में होती है काफी डिमांड

आपको बता दे वाइट ब्रेड हो या ब्राउन ब्रेड, दोनों ही ब्रेड की डिमांड भारत में बहुत ज्यादा है। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को ब्रेड खाना काफी पसंद किया जाता है।. सैंडविच आदि बनाने के लिए ब्रेड की मांग सिर्फ घर में ही नहीं बल्कि स्ट्रीट फूड विक्रेताओं से लेकर 5 स्टार होटलों तक हर जगह है।यदि ब्रेड बनाने के बिजनेस को कैसे शुरू करें के तरीके के बारे में बताएं तो आप इस बिजनेस को काफी आसानी से शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े :- आपके पास रखा है ये 1 रुपये का यूनिक नोट, कम समय में बना देंगा लखपति, जाने इसकी खासियत और बेचने का तरीका

ब्रेड बनाने के बिजनेस में कितना लगेंगा खर्चा

अब अगर हम ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने की लागत के बारे में बात करते हैं, तो यदि आप इस व्यवसाय को घर से छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं, तो आप इस व्यवसाय को ₹ 50,000 के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सेटिंग करके व्यवसाय शुरू करते हैं। बड़े पैमाने पर एक फैक्ट्री स्थापित करने में आपको ₹ 2,00,000 से ₹ ​​6,00,000 तक का खर्च आ सकता है।

देखे कैसे शुरू करे ब्रेड बनाने का बिज़नेस

ब्रेड बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी सी जगह किराये पर लेनी होगी. उसके बाद ब्रेड बनाने की सभी मशीनें, सामग्री के साथ-साथ पैकेजिंग के लिए पैकेजिंग मटेरियल भी खरीदना होगा साथ ही ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होगा, इसके बाद आप ब्रेड बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ब्रेड को स्थानीय बाजार में बेच सकते हैं या फिर आप ब्रेड को बड़ी मात्रा में भी बेच सकते हैं. होटल या स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को भी बेचा जा सकता है।

ब्रेड बनाने के बिज़नेस से कितना कमा सकते मुनाफा

जानकारी के लिए बता दे ब्रेड बनाने के बिजनेस में बहुत ज्यादा कंपटीशन है, इसीलिए आपको व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड के अलावा पिज्जा ब्रेड, पाव भाजी ब्रेड आदि भी अपनी फैक्ट्री में बनानी होगी, इससे आपको बाजार पर अच्छी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस से हर महीने 1 लाख 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

Jitendra