Homeखाना-खजानाकरेले का नाम सुनकर अब नहीं बनेगा किसी का भी मुँह, बनाये...

करेले का नाम सुनकर अब नहीं बनेगा किसी का भी मुँह, बनाये चटपटे मसालेदार भरवा करेले, बनाना भी है बेहद आसान

करेले का नाम सुनकर अब नहीं बनेगा किसी का भी मुँह , बनाये चटपटे मसालेदार भरवा करेले, बनाना भी है बेहद आसान .भरवा करेला रेसिपी आज के समय के बच्चो की या युवाओ की बात करे तो करेले की सब्जी उन्हें पसंद ही नहीं आती है , पर करेले की सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. अगर बच्चो को या बड़े लोगो को बी पसंद नहीं है करेले की सब्जी तो आज आपको एक अलग तरिके से करेले बनाना सिखाएंगे जिसे हम भरवा करेला कहते है। जब भरवा करेला बना लिया जाए तो पौष्टिकता के साथ जानदार स्वाद भी मिल जाता है।

यह भी पढ़े :- R15 को सड़को पर इतराना भुला देंगा Pulsar NS250 का खतरनाक लुक, सनान फीचर्स के साथ पॉवरफुल इंजन, लुक देख लड़कियां होगी फ़िदा

image 646

भरवा करेला होता है पौष्टिकता से भरपूर

आपको बतादे भरवा करेला की सब्जी काफी लोग पसंद करते हैं.इस सब्जी का स्वाद उसमे डलने वाले मसालो से इस सब्जी का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं. भरवा करेले का असली स्वाद उसमें की गई स्टफिंग की वजह से ही मिलता है. जो लोग करेले की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं,भरवां करेला पौष्टिकता से भी भरपूर होता है,अगर वे भी भरवा करेला खा लें तो बस फिर अँगुलिया ही चाटते रेह जाये। करेले में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. भरवां करेले में भी ये पोषण मौजूद रहता है . करेले में विटामिन A ,Bऔर Cपाए जाते है।

भरवा करेला बनाने की कुछ आवश्यक सामग्री

  1. करेले (छोटे आकार के) – 7-8
  2. तेल – 3-4 टेबलस्पून
  3. जीरा – 1/2 टी स्पून
  4. प्याज बारीक कटे – 2
  5. हल्दी – 1/2 टी स्पून
  6. अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
  7. सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून
  8. हींग – 1 चुटकी
  9. धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
  10. नमक – स्वादानुसार

करेले का नाम सुनकर अब नहीं बनेगा किसी का भी मुँह, बनाये चटपटे मसालेदार भरवा करेले, बनाना भी है बेहद आसान

26 2

ऐसे बनाये आसानी से स्वादिष्ट भरवा करेला

  • भरवा करेला एक पंजाबी डिश है जो की बच्चो को भी खाने पर मजबूर क्र देंगी। हम सबसे पहले नरम करेले लेंगे.
  • अब चाकू की मदद से करेले को बीच से चीरा लगा कर अंदर के बीज निकल लेंगे और एक चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर 15 मिनट के लिए रख दे.
  • अब उन करेलो को उस नमक के पानी से निकल कर साफ पानी से दो-तीन बार धो ले।
  • अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें.
  • इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी प्याज डालें और उन्हें सुनहरा होने तक चलाते हुए सॉट करें.प्याज जब ठीक से भुन जाए तो उसमें हल्दी, धनिया और सौंफ पाउडर मिक्स करें और चलाते हुए भून लें.
  • इसके बाद कड़ाही में करेले की छीलन,अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और सभी को 5-7 मिनट तक भून लें और भुने हुए मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.
  • अब मिश्रण हल्का ठण्डा हो जाए तो एक-एक कर करेला लें और उसमें बनाये हुए मसाले को दबाते हुए ठीक से भरते जाएं.
  • इसी तरह सारे करेले में स्टफिंग कर दें. अब कड़ाही में 3 टेबलस्पून तेल डालें और गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद फ्लेम धीमी करें और उनमें करेले रख दें.
  • अब करेले को 5 मिनट तक पकाएं. इसके करेले पलट दें और 5-7 मिनट तक और पकाएं.
  • इस दौरान फ्लेम मीडियम कर दें. भरवा करेले अच्छी तरह से पकने के बाद उसे प्लेट में अच्छे से पराठो या रोटी के साथ सर्व करे।
RELATED ARTICLES

Most Popular