कारीगरों और शिल्पकारों की हुई बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार की इस योजना से मिलेगा 3 लाख तक का ऋण, जानिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

By Saurabh

Published on:

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana:

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana: कारीगरों और शिल्पकारों की हुई बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार की इस योजना से मिलेगा 3 लाख तक का ऋण, जानिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया. केंद्रीय सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ मिलकर एक नई योजना की शुरुवात की है, जिसमे कारीगरों और शिल्पकारों सहित अन्य छोटे-मोटे कारोबारियों को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाभ पहुंचाया जा रहा है। केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ योजना का सुभारम्भ 17 सितंबर 2023 को किया है। जिसके तहत 18 पारंपरिक व्यापारों को करने वाले लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, आइये जानते है इस योजना के लिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में। …

जानिए ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता

image 459

आपको जानकारी के लिए बता दे की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई इस ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ के लिए केवल वही लोग पात्र होंगे जिनको ताला बनाने वाले, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, अस्त्रकार,टूलकिट निर्माता, भवन निर्माता, सुनार,नाई, मोची, मछुवारे,धोबी और दर्जी, बांस के बर्तन बनाने वाला आदि सूक्ष्म, लघु उधोग कार पात्र माने जा रहे है।

यह भी पढ़े: जानिए आज 05 जनवरी 2024 दिन- शुक्रवार का राशिफल, किस राशि का चमकेगा भाग्य और किन लोगो को होगी परेशानी

जानिए ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया

image 460

अगर आप भी ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ का लाभ लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र जाकर इस योजना से संबंधित अधिकारी से मिले, उसको अपना काम बताये और फिर उससे जो आपके दस्तावेजों और आपकी पात्रता के सत्यापन करने के बाद ही वह आपको बताएगा की आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है या नहीं। अगर आप पात्र हो तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

यह भी पढ़े: 54 रुपये वाले इस शेयर ने पकड़ी रॉकेट की रफ़्तार, निवेशकों की हुई चांदी ही चांदी, जानिए पूरी डिटेल

‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

image 461
  • ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की बात करे तो आपको इस योजना से जुड़ने पर टूलकिट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये प्रदान किये जाते है।
  • इसके साथ ही इस काम को चलाने के लिए हर दिन 500 रुपये स्टाइपेंड के साथ ही आपको प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत पात्र हितग्रही को पहली बार में पहले एक लाख रूपये का ऋण और फिर दो लाख रूपये का ऋण प्रदान किया जाता है। वो भी 5% निर्धारित रियायती ब्याज दर पर आप इस ऋण को चूका सकते है।

Saurabh