केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब किसानों को हर महीनें मिलेंगे 3 हजार, जानिए कैसे करें आवेदन

By Saurabh

Published on:

PM Kisan Mandhan Yojna:

PM Kisan Mandhan Yojna:केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब किसानों को हर महीनें मिलेंगे 3 हजार, जानिए कैसे करें आवेदन. आज के समय में केंद्र सरकार किसानो की आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए कई तरह की महत्वकांक्षी योजनाएं चला रही है, जिसकी मदद से किसानो को मासिक किस्तों में पैसे मिल रहे है, जिसे वह आपने खेती के कार्य में उपयोग कर सकते है। हम यहां किसान सम्मान निधि की नहीं बल्कि केंद्र सरकार दवरा चलाई जा रही एक और जबरदस्त योजना किसान मानधन योजना की बात कर रहे है, जिसमे बुजुर्ग किसानो को हर महीने अच्छी पेंशन मिलेगी।

जानिए PM किसान मानधन योजना के लिए कौन से किसान होंगे पात्र

image 288

अगर आप भी PM किसान मानधन योजना का लाभ लेना चाहते है, तो उसके लिए केवल वही किसान पात्र माना जाता है जिसके पास दो हेक्टेयर या उससे कम जमीन हो, इसके साथ ही इस योजना के लिए 18 से 40 वर्ष के आयु वाले किसान ही अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: जानिए आज 04 जनवरी 2024 दिन- गुरुवार का राशिफल, किस राशि का चमकेगा भाग्य और किन लोगो को होगी परेशानी

जानिए क्या है PM किसान मानधन योजना

image 289

PM किसान मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसे योजना है, जिसमे किसानो को अपने बुढ़ापे में गुजर बसर करने के लिए हर महीने एक मोटी रकम मिलती है, जिससे उनका बुढ़पा आराम से कट जाता है। इस योजना के अंतरगत आपको अगर आपकी उम्र 18 से 30 वर्ष है तो आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंग, 30 से 40 वर्ष वाले किसानो को हर महीने 110 रुपये और 40 से 60 वर्ष वाले किसानो को हर महीने 200 रुपये जमा करने होने। जिसके बाद 60 की उम्र के सरकार की तरह से किसानो को हर महीने एक तगड़ी रकम प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े: आज जारी होंगे GATE परीक्षा के Admit Card 2024, जानिए कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

60 साल की उम्र के बाद किसानो को हर महीने मिलेंगे 3 हजार

image 290

आपको जानकरी के लिए बात दे की पात्र किसान इस योजना का 60 साल की उम्र के बाद उठा पाएंगे. जिसके तहत बुजुर्ग किसानों को हर महीने तीन हजार रुपये की राशिबतौर पेंशन दी जाएगी।

Saurabh