खून की कमी को दूर करता है यह फल, रोजना सेवन से मधुमेह सहित कई बीमारियों को करता है दूर

By Saurabh

Published on:

Kadamba Fruits Benefits: खून की कमी को दूर करता है यह फल, रोजना सेवन से मधुमेह सहित कई बीमारियों को करता है दूर. आप सभी तो जानते है की फलो का सेवन हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योकि इनमे मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को ताकत देने के साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे है, जिसके सेवन से आपको कई बीमारियों में राहत मिलती है, हम बात कर रहे है कदम्ब के फल की जिसमे मौजूद विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

कदंब का फल एनीमिया को करता है दूर

image 185

आज के समय में बहुत से लोग अनियमित खानपान की वजह से खून की कमी की समस्या (एनीमिया) से जूझ रहे है,जिसको दूर करने के आज हम आपको कदंब फल के सेवन के बारे में बताने जा रहे है, इसमें भरपूर मात्रा में vitamin C और लोह तत्व पाया जाता है, जो आपके शरीर में खून की कमी दूर करता है. इसके साथ ही इसके नियमित सेवन से आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: खुद को समझते हैं स्मार्ट तो 5 सेकंड में ढूंढ कर दिखाओ तस्वीर में छिपा हुआ दस्ताना, बड़े-बड़े तुर्रम ढूंढने में हुए फेल…

डायबिटीज को नियंत्रित करने में करता है मदद

image 186

आपको जानकरी के लिए बता दे की कदम्ब के फल डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद लाभदायक साबित हो रहा है. अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते है, तो यह आपके ब्लड शुगर को तेज़ी से कंट्रोल होता है. कदंब के पेड़ की छाल का काढ़ा भी ब्लड शूगर को नियंत्रित करते है।

ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में सहायक

image 187

आपको जानकारी के लिए बता दे की शुगर को नियंत्रित करने में ही नहीं बल्कि कदम्ब का फल जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, उनके लिए भी बेहद लाभदायक होता है, इसके नियमित सेवन से आपकी ब्रेस्ट मिल्क (breast milk) का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, लेकिन आप इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए।

यह भी पढ़े: 6 लाख से भी कम कीमत में मिल रही Hyundai की ये धाकड़ कार, दमदार इंजन और 27km माइलेज के साथ मिलते है एडवांस…

सूजन को कम करने में सहायक

आपको जानकारी के लिए बता दे की कदम्ब का फल ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियों में सूजन रोधी गुण होते हैं. जो की दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है. इसकी पत्तियों और छाल में एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं.

Saurabh