spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थHealth Tips: किडनी को सेफ रखने के लिए इन बातो का ध्यान...

Health Tips: किडनी को सेफ रखने के लिए इन बातो का ध्यान रखे, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत

Health Tips: किडनी को सेफ रखने के लिए इन बातो का ध्यान रखे, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत, आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते हैं. हमारे शरीर में किडनी का एक खास अंग है, इसका काम खून को साफ रखना, शरीर में पानी और क्षार को संतुलन करके यूरिन बनाना है. इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरुरी है, लेकिन किडनी को हेल्दी कैसे रखा जाए ये बड़ा सवाल है.

देखे क्यों होती है बीपी और डायबिटीज की समस्या (See why there is a problem of BP and diabetes)

इसलिए जिन लोगों को डायबिटिज या हाई बीपी की समस्या है, उन्हें कम सोडियम, कम कोलेस्ट्राल वाले फूड्स को ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर को अपनी डाइट में शामिल. अगर हम अपनी दिनचर्या में कुछ चीजों का सेवन करना शुरु कर दें तो हमारी समस्या ठीक हो जायेगी. जानिये क्या क्या खाना है किडनी की समस्या में. चलिए जानते हैं.

ये भी पढ़िए – इरफ़ान पठान की पत्नी खूबशूरती में दिखती है बवाल, देखकर बोलोगे कैटरिना भी लाइन में नहीं

जानिए मूली के सेवन के बारे में

मूली को ब्रासीसियाई परिवार का सदस्य माना जाता है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. मूली में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा इसमें आयरन, मैंगनीज और विटामिन सी भी पाया जाता है, मूली को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए मूली फायदेमंद होती है मूली में शुगर स्तर कम होता है, जिससे इंसुलिन बनने में आसानी होती है. इस वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. डायबिटीज कंट्रोल में रहने से किडनी खराब होने की संभावना भी कम होती है इसलिए मूली का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

जानिए पपीता के सेवन के बारे में

>

पपीते को स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है. इसमें उच्च पोषक तत्व और फाइबर पाया जाता है. पपीता विटामिन-ए, विटामिन-सी और फाइटो विटामिन का एक अच्छा सोर्स है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारी किडनी को हेल्दी रखता है. किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना पपीते का सेवन जरूर करें.

जानिए नारियल पानी के लाभ

नारियल पानी पीने से भी किडनी को हमेशा स्वस्थ रखा जा सकता है, क्योंकि नारियल पानी में कई सारे विटामिंस, डाइटरी फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा यह ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और पानी का भी एक अच्छा स्त्रोत है. नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्या ठीक होती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शक्कर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं यह डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. हेल्दी किडनी के लिए नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

जानिए गोभी के फायदे

फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है. बंद गोभी में भी विटामिन बी 6, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स पाए जाते हैं इसके अलावा गोभी एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा केरोटीन, ल्यूटेन से भी भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है, किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है, आप गोभी का सेवन सब्जी, परांठे के रूप में कर सकते हैं.

इससे किडनी हमेशा ठीक रहती है

बिना डॉक्टर के सलाह के पेन किलर न खाएं.
नमक, हाई पोटेशियम, हाई सोडियम को अपने खाने में शामिल करें.
बहुत ज्यादा प्रोटीन सप्लीमेंट न लें.
खूब पानी पियें ये आपको हइड्रेट रखेगा.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular