Wednesday, December 6, 2023
Homeखेती-किसानीकिसान भाइयो को इस फल की खेती बना देंगी मालामाल, मार्केट में...

किसान भाइयो को इस फल की खेती बना देंगी मालामाल, मार्केट में बिकता है 600 से 800 रुपये प्रति किलो, देखे पूरी जानकारी

किसान भाइयो को इस फल की खेती बना देंगी मालामाल, मार्केट में बिकता है 600 से 800 रुपये प्रति किलो, देखे पूरी जानकारी, आज के समय देश में अनेक फलो की खेती की जाती है। पर पारम्परिक फसलों से किसनो को अच्छा मुनाफा न मिलने के कारन किसान अब नई नई तकनीक और फसले ऊगा रहे है. उसी में से एक है ड्रेगन फ्रूट। बता दे की ड्रैगन फ्रूट की बागवानी कम वर्षा वाले स्थानों पर भी आसानी से की जा सकती है। इसके पौधों में मौसम के उतार-चढ़ाव को झेलने की क्षमता और इससे किसान सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते है ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में।

यह भी पढ़े :- महिलाओ की सुंदरता की शोभा बढ़ा देंगी नई डिज़ाइन वाली नोज पिन, देखे शानदार डिज़ाइन

image 871

जानिए ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में

ड्रैगन फ्रूट की खेती करके आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। ड्रैगन फ्रूट की बागवानी कम वर्षा वाले क्षेत्रों में की जाती है. बरसात को छोड़कर आप किसी भी मौसम में इसके पौधे या बीज का रोपण कर सकते हैं. इसके लिए तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस अच्छा होता है. आपको बता दे की इसकी बागवानी के लिए जब भी कलम या बीज खरीदें, प्रमाणित या विश्वसनीय दुकान से ही खरीदें. इसके विशेषज्ञो के अनुसार ड्रैगन फ्रूट के पौधे को लगाने के लिए खेत में 10×8 फीट की दूरी पर सीमेंट के खंभों को बनवाया जाता है और उसके सहारे पौधे लगाए जाते हैं। आपको बतादे प्रति एकड़ लगभग 17 सौ पौधे रोपित किए जाते हैं। एक बार बड़ी रकम खर्च करने के बाद उसी ढांचे पर 25 साल तक ड्रैगन फ्रूट की जा सकती है।

यह भी पढ़े :- 5 सेकंड में 38 के बीच में छिपा 98 अंक ढूंढ लिया तो मिलेगी 111 तोपों की सलामी, क्या आप ढूंढ पाएंगे ?

image 872

जानिए ड्रैगन फ्रूट से कितना मुनाफा कमा सकते है

आपकी जानकारी के लिए बतादे ड्रैगन फ्रूट की खेती से कमाई की बात की जाये तो पौधे लगाने के लगभग छह महीने बाद फल आने शुरू हो जाते हैं। लगभग एक साल बाद सभी पौधे से शत प्रतिशत फल आने लगते हैं। एक पौधे से लगभग चार से पांच फल मिल जाते हैं। बाजार में यह फल 600 से 800 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular