Homeखेती-किसानीकिसान भाइयो को मालामाल बना देंगी कीवी की खेती, मार्केट में बिकती...

किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी कीवी की खेती, मार्केट में बिकती है इतने रुपये, जाने खेती करने का आसान तरीका

किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी कीवी की खेती, मार्केट में बिकती है इतने रुपये, जाने खेती करने का आसान तरीका, भारत में उगाये जा रहे विदेशी फलों में कीवी का काफी नाम है। जिसके फायदों से देश का बच्चा-बच्चा जानता है। कीवी की खेती करके आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। कीवी की खेती करना चाहते है तो दुनियाभर में कीवी की सैंकड़ों किस्में पाई जाती है, लेकिन भारत की जलवायु के लिहाज से हेवर्ड, एबॉट, एलीसन, मोंटी, टुमयूरी और बू्रनो आदि किस्में किसानों की पहली पसंद बन चुकी है।

यह भी पढ़े :- भौकाली लुक में Hero Xtreme मार्केट में मचायेंगी तांडव, तगड़े इंजन और क्वालिटी फीचर्स से Apache को करेंगी रफ्फूचक्कर

image 469

किसान बड़े पैमाने पर कीवी की बागवानी

कीवी की खेती हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, केरल, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, अरूणाचलप्रदेश और मेघालय आदि राज्यों के किसान बड़े पैमाने पर कीवी की बागवानी कर अधिक से अधिक उत्पादन कर रहे है। कीवी की खेती कर आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े :- Innova को इशारो पर नचा देंगा Maruti Ertiga का मॉडर्न लुक, मिलेगा 26km का लाजवाब माइलेज, कम कीमत में फीचर्स होंगे First Class

कीवी की खेती के लिए यह मिटटी होगी फायदेमंद

आपको बतादे कीवी की खेती तो आपको बता दे कीवी की खेती सर्दियों के मौसम में की जाती है, जिसके लिये जनवरी के मौसम में पौधों की रोपाई का काम किया जाता है। कीवी के बागों से अच्छा उत्पादन देने में अच्छी जल निकासी वाली, गहरी, उपजाऊ, बलुई रेतीली दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। कीवी के बागों को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती, लेकिन बागों के प्रबंधन कार्य समय से करना फायदेमंद साबित हो सकती है।

कीवी की खेती जानिए कैसे करे

आपको बता दे की कीवी की खेती करने के लिए ड्रिप सिंचाई के जरिये पानी देना चाहिये। सितंबर और अक्टूबर के बीच फल पकने की अवस्था में भी हल्की सिंचाई करने की सलाह दी जाती है। गर्मियों के मौसम में कीवी के बाग जड़ गलन, कालर रॉट, क्राउन रॉट आदि रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। कीवी की खेती के लिए पेड़ की जड़ों में पानी भरने के कारण मिट्टी में फफूंद के कारण होता है। इनकी रोकथाम के लिये जल निकासी की व्यवस्था करें और प्रभावित स्थानों पर जैविक कीटनाशक और जीवाणुनाशक दवाओं का छिड़काव करना चाहिए।

कीवी पोषक तत्व से होता है भरपूर

image 468

आपको बतादे कीवी फल में कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है । एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर Vitamin C, vitamin E , फाइबर, पोटेशियम, कॉपर और सोडियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। बीमारियों के बढ़ते दौर में कीवी की मांग भी काफी बढ़ते हुई देखने को मिल रही है।

कीवी की मार्केट में इतनी होती कीमत

बाजार में कीवी के फलों को 20 रुपये प्रति फल से लेकर 35 रुपये प्रति नग के कीमतों से बिक्री की जाती है। इस प्रकार आप भी कीवी की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular