किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी लौंग की खेती, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, देखे खेती करने का तरीका

By Jitendra

Published on:

किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी लौंग की खेती, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, देखे खेती करने का तरीका

किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी लौंग की खेती, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, देखे खेती करने का तरीका, आज हम आपको एक ऐसी सदाबहार खेती के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से किसान भाई कम मेहनत से सालाना लाखों कमाने का जरिया साबित हो सकते हैं दरसल आज हम बात कर रहे हैं लौंग की खेती की जिसकी खेती मुख्यतः मसाले की फसल के रूप में की जाती है। मसालों में इसके फलों का बहुत उपयोग किया जाता है, स्वास्थ्य की दृष्टि से इसका सेवन बहुत अच्छा माना जाता है।लौंग के तेल का उपयोग खाद्य पदार्थों के स्वाद के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के औद्योगिक उत्पादों में किया जाता है।वहीं, बड़ी कंपनियां इसका इस्तेमाल तेल बनाने के लिए करती हैं, जिससे इसकी मांग और भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े :- DSLR को मटकना भुला देंगा Realme का धांसू स्मार्टफोन, 108MP फोटू क्वालिटी देख हर कोई खीचेंगा दनादन सेल्फी, देखे कीमत

image 1223

लौंग को स्वास्थ्य के लिए माना जाता बहुत फायदेमंद

अगर लौंग की बात करें तो आप सभी जानते हैं कि इसका उपयोग दवा और उसका तेल बनाने में किया जाता है। लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, हिंदू धर्म में लौंग का उपयोग हवन और पूजा में किया जाता है। इसके साथ ही इसके तेल का उपयोग बालों और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद बताया गया है। पान मसाला में भी इसकी उच्च मांग के कारण, इसकी मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। जिसकी सहायता से लौंग की खेती करके आप सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- DSLR को पानी पीला देंगा OnePlus का शानदार स्मार्टफोन, धाकड़ कैमरा क्वालिटी और 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट से हसीनाओ का चुरायेंगा दिल

लौंग की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए जलवायु

जानकारी के लिए आपको बता दें कि लौंग का पौधा एक सदाबहार पौधा है।इसकी खेती करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। इन पौधों को बहुत अधिक वर्षा की आवश्यकता होती है। साथ ही, पौधा मजबूत धूप और ठंड बर्दाश्त नहीं कर सकता है।देश में अनुकूल मौसम की स्थिति के कारण, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में लौंग की खेती की जाती है। इसकी ताजा कलियाँ लाल हरे रंग की होती हैं। इसका फल अधिकतम 2 से. मी. लंबा होता है, जो सुखाकर लौंग का रूप ले लेता है।

image 1222

लौंग की खेती करने का आसान तरीका

आपको बता दे कि लौंग की खेती के लिए बरसात का मौसम बहुत ही उपयुक्त माना जाता है। इस दौरान सिंचाई की आवश्यकता कम होती है, इसके लिए पहले खेत को मिट्टी मोड़ने वाले हल से जोतना चाहिए। वहीं अगर हम जमीन या मिट्टी की बात करें तो इसकी खेती लौंग की खेती में विशेष ध्यान रखें कि खेत में जलभराव न हो, तो बाजार से लौंग का पौधा लेकर 15 से 20 फीट की दूरी पर लगाना होगा। यदि आप अच्छी उपज चाहते हैं, तो एक पौधा 15 से 20 वर्षों तक अच्छी फसल देता है।

लौंग की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

लौंग की खेती से कमाई की बात करे तो अगर लौंग की खेती की बात करें तो इसकी खेती एक बार 15 से 20 साल तक उपज ली जा सकती है। यदि आप केवल 50 पेड़ों की खेती करते हैं। बाजार में इसकी सामान्यतः एक हजार रूपये तक होती है। जिसकी सहायता से आप एक एकड़ खेत में खेती करके आसानी से ढाई से तीन लाख रुपये का भारी लाभ कमा सकते हैं।

Jitendra