किसानो के लिए फायदेमंद साबित होगी काले टमाटर की खेती, कम समय में बना देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

किसानो के लिए फायदेमंद साबित होगी काले टमाटर की खेती, कम समय में बना देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी

किसानो के लिए फायदेमंद साबित होगी काले टमाटर की खेती, कम समय में बना देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी। इन दिनों हमारे देश में विदेशी फसलों का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। देश के कई किसान अब नई फसलों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं और हर साल लाखों रुपये भी कमा रहे हैं. इन्हीं में से एक है काले टमाटर की खेती, नाम सुनकर आपको भी थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। देश में हजारों किसान अब इसकी खेती कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. आपको बता दें कि काले टमाटर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका उपयोग कैंसर के इलाज में किया जाता है। तो आइए आज हम आपको काले टमाटर की खेती के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़े :- Creta की गर्मी निकाल देगा Mahindra XUV 200 का रापचिक लुक, दनादन फीचर्स के साथ इंजन भी सॉलिड, देखे कीमत और धांसू सेफ्टी फीचर्स

image 289

काले टमाटर स्वास्थ के लिए होंगे फायदेमंद

आपको बता दें कि टमाटर कई बीमार लोगों से लड़ने में भी शामिल होता है। शुगर कम करने में ये टमाटर बहुत फायदेमंद है. इसे शुगर और दिल के मरीज भी खा सकते हैं. काले टमाटर वजन कम करने से लेकर शुगर लेवल कम करने तक हर काम में उपयोगी होते हैं। आज के समय में इस फल की मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि यह कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में सहायक है। आप नौकरी भी इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- 200MP कैमरे से DSLR को तड़ीपार कर देंगा Realme का शानदार स्मार्टफोन, चार्मिंग लुक और 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ देखे कीमत

जानिए कैसे करे काले टमाटर की खेती

काले टमाटर की खेती मुख्य रूप से भारत के झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई किसानों द्वारा की जा रही है। किसान भाई हर साल इसकी खेती कर लाखों रुपये भी कमा रहे हैं। काले टमाटर की खेती करने के लिए सबसे पहले नर्सरी में टमाटर के पौधे तैयार किए जाते हैं जिसके लिए नर्सरी की मिट्टी को तोड़ना फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाकों में ही की जाती है. काले टमाटर की बुआई का सर्वोत्तम समय जनवरी माह है। यदि काले टमाटरों की बुआई जनवरी माह में की जाती है तो किसानों को अप्रैल से मई तक टमाटर मिलने शुरू हो जाते हैं। इसकी खेती 10 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर की जाती है. पौधे 21 से 24 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में अच्छे से विकास करते हैं।

image 290

काले टमाटर की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

काले टमाटर को दोमट मिट्टी में भी उगाया जा सकता है। खेत में जल निकास की उचित व्यवस्था होनी चाहिए. मिट्टी का पीएच 6.0-7.0 होना चाहिए। इसकी खेती 10 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर की जाती है. पौधे 21 से 24 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में अच्छे से विकास करते हैं। इसके बाद बीज को मिट्टी की सतह से 20 से 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर लगाना होता है. नर्सरी में बीज बोने के 30 दिन बाद खेत में पौधों की रोपाई करें.

काले टमाटर की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

अगर हम कमाई की बात करें तो आपको बता दें कि काले टमाटर की खेती में लागत लगभग लाल टमाटर की खेती में आने वाली लागत के बराबर ही होती है। काले टमाटर की खेती में केवल बीज के पैसे की आवश्यकता होती है. काले टमाटर की खेती में सभी खर्च निकालने के बाद प्रति हेक्टेयर 4 से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है. काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग से भी मुनाफा बढ़ता है। जिसके जरिए आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

Jitendra