Homeखेती-किसानीकिसानो को मालामाल बनायेगी काले टमाटर की खेती, जाने इसकी पूरी जानकारी

किसानो को मालामाल बनायेगी काले टमाटर की खेती, जाने इसकी पूरी जानकारी

किसानो को मालामाल बनायेगी काले टमाटर की खेती, जाने इसकी पूरी जानकारी । इंडिगो रोज टोमेटो’ जिसे यूरोप मार्केट का ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है। अब इसकी खेती भारत के भी कई स्थानों में सफलतापूर्वक की जा रही है। भारत में अब काले टमाटर की खेती शुरू हो चुकी है इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा है। काले टमाटर की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े- Desi Jugaad: बुरी तरह से ऊँगली में फंसी अंगूठी को आसानी से निकालने का देसी जुगाड़, देखे वीडियो

काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाको में ही होती है

काले टमाटर की खेती के लिए भारत की जलवायु बिलकुल उपयुक्त है क्योकि ये काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाको में ही होती है। काले टमाटर की बुआई का सही समय जनवरी का महीना होता है। काले टमाटर की बुआई जनवरी महीने में करने पर ये किसानो को अप्रैल मई तक मिलना शुरू हो जाते हैं। काले टमाटर की खेती के लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से युक्त दोमट मिट्टी सही साबित होती है। इसके साथ-साथ चिकनी दोमट मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है।

काले टमाटर में भरपर मात्रा में पोषक तत्व रहते मौजूद

आपको बतादे काले टमाटर 90 से 120 दिनों के अंदर भरपूर मात्रा में फलते हैं। काले टमाटर पकने के पहले भी काले होतें और पकने के बाद भी काले ही होते हैं। ये टमाटर बाहर से काले पर अंदर से लाल होते हैं इनके बीज भी लाल टमाटर की तरह ही होते हैं। काले टमाटर को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं। इसके काले रंग और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण गुण होने कारण मार्केट में इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा रहती है। औषधीय गुण भी लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं।

काले टमाटर से कई सारी बीमारियों को दूर किया जाता है

काले टमाटर की विशेषता की बात करे तो यह बाहर से काला और अंदर से लाल होता है। अगर हम इसको कच्चा खाते हैं तो यह स्वाद में न ज्यादा खट्टा है न ज्यादा मीठा, इसका स्वाद नमकीन जैसा रहता है। यह वजन कम करने से लेकर, शुगर लेवल को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है।

किसानो को मालामाल बनायेगी काले टमाटर की खेती, जाने इसकी पूरी जानकारी

यह भी पढ़े- कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की दुल्हनिया बनना चाहती है ये अभिनेत्री, शादी से पहली रखी अजीबोगरीब शर्ते, देखे कोन है ये हसीना

जाने कितना कमा सकते काले टमाटर की खेती से मुनाफा

कमाई की बात करे तो काले टमाटर की खेती में सिर्फ बीज का पैसा अधिक लगता है। काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 4- 5 लाख का मुनाफा हो सकता है। काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा और बढ़ जाता है। ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसे बड़े शहरों में बिक्री के लिए भेज सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular