spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीPM Kisan Yojana: किसानो को मिलेगा एक और योजना का लाभ, अब...

PM Kisan Yojana: किसानो को मिलेगा एक और योजना का लाभ, अब सरकार से किसानो को मिलेगी आर्थिक मदद, पूरी जानकारी ले

PM Kisan Yojana: किसानो को मिलेगा एक और योजना का लाभ, अब सरकार से किसानो को मिलेगी आर्थिक मदद, पूरी जानकारी ले, केंद्र सरकार ने PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा देने की घोषणा की है. किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलने से किसानों को कम ब्याज पर कर्ज मिलने में आसानी हो जाएगी.

किसानो को मिलेगी अब 2000 रूपये की आर्थिक मदद

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि की 12वीं किस्त का किसानों को इंतजार है. वहीं, सरकार ने किसानों के बैंक खातों में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने से पहले बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा देने की घोषणा की है. यदि आप इस योजना से जुड़े हुए हैं तो केसीसी का लाभ लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए – रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से Maruti Grand Vitara बनी लोगो की पहली पसंद, 5 साल की ग्यारंटी के साथ मिलेगा यह ऑफर

अब किसानो को कम ब्याज में आसानी से कर्ज मिलेगा

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलने से किसानों को कम ब्याज पर कर्ज मिलने में आसानी हो जाएगी. इससे उन्हें ऊंची दर पर कर्ज लेने से मुक्ति मिल जाएगी. किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से कोई रोजगार शुरू कर सकते हैं. केंद्र सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने के अपने वादे को पूरा करने के लिए इस तरह की योजनाओं से किसानों को आर्थिक सहायता देकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है.

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में

>

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सरकार किसानों को बहुत कम दर पर लोन उपलब्ध करवाती है. इसका फायदा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के अलावा इसकी पात्रता में आने वाले किसानों को ही मिलता है. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप अपनी फसल से जुड़े खर्च को भी निकाल सकते हैं. आप बीज, खाद, मशीन आदि चीजों के लिए आप पैसे निवेश कर सकते हैं.

जानिए किसानो को अब कितना लोन मिलेगा

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है. इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसके तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिल जाता है. वहीं 3 साल में किसान इस योजना से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. ब्याज दर पर भी सरकार की ओर से 2 फीसदी छूट मिलती है. ऐसे में 9 फीसदी के बजाय 7 फीसदी ब्याज ही देना पड़ता है.

जानिए इस योजना का लाभ कैसे लेना है

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही योजना से जुड़े कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी वहां जमा करने होंगे. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और 2 पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी. फॉर्म भरने के बाद बैंक आपके डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगी. इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular