Kitchen Tips: अब जले हुए दूध को फेंकने की नहीं जरुरत,करें इस तरह इस्तेमाल, जानिए

By Saurabh

Published on:

Kitchen Tips: कई बार ऐसा होता है कि गैस पर उबल रहा दूध जल जाता है और हम जले हुए दूध को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, आज हम आपको इस दूध को कई तरह से इस्तेमाल करना बता रहे है.

यह भी पढ़े Paralysis Patients: इस देवी मंदिर में ठीक होते है लकवा मरीज, मुर्गा छोड़ने की परम्परा कायम, जानिए क्या

Kitchen Tips: अब जले हुए दूध को फेंकने की नहीं जरुरत,करें इस तरह इस्तेमाल, जानिए दूध जल जाता है। दूध जलने के बाद अधिकतर लोग इसे बेकार समझ कर फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अब इसका कोई इस्तेमाल नहीं है उस वक्त बहुतों को समझ नहीं आता कि अब उस जले हुए दूध का क्या करें क्योंकि जले हुए दूध में अत्यधिक गंध, साथ ही उसका स्वाद भी काफी अजीब हो जाता है। इस तरह के दूध का इस्तेमाल करना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको बता दें कि जिस दूध को बेकार समझ कर फेक देते हैं वह आपके लिए बेहद ही यूजफुल साबित हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि आप इसे किस तरह से यूज मे ला सकते है.

image 391

फ्लेवर्ड मिल्क
फ्लेवर्ड मिल्क बनाने के लिए जले हुए दूध में वेनिला एसेंस, दालचीनी या जायफल मिलाएं। ऐसा करने से दूध के जलने का टेस्ट गायब हो जाएगा। अब आप इसे चाय व कॉफी में क्रीम के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

ताजे दूध में करें जले हुए दूध को मिक्स करने से ताजा दूध पतला कर सकते है ऐसा करने से जले हुए का स्वाद कम हो जाएगे।

यह भी पढ़े Vande Bharat Train: रामभक्तों के लिए ख़ुशख़बरी अब दिल्ली से अयोध्या पहुंचना हुआ आसान कम समय मे होंगे रामलला के दर्शन

बेकिंग प्रोडक्ट में करें इस्तेमाल
जले हुए दूध का इस्तेमाल केक, कुकीज, मफिन जैसे बेकिंग प्रोडक्ट को बनाते समय आप कर सकती हैं।

image 389

आटे को गूंथने में जले दूध का इस्तेमाल
जले हुए दूध को फेंकने की जगह आटे को गूंथने में इस्तेमाल करने से इस आटे से बनी हुई रोटी, पूड़ी और पराठे मुलायम बनते हैं।

दलिया में भी करें इस्तेमाल
आप दलिया में भी जले हुए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। ताजे दूध और सामग्रियों के पकने से जले हुए दूध का स्वाद बिलकुल नहीं आता है.

उबले आलू और जला दूध
उबले हुए आलू का इस्तेमाल आप जले हुए दूध में भी कर सकती हैं। आलू जले हुए टेस्ट को ऑब्जर्व कर लेता है।

यह भी पढ़े जानिए आज 05 जनवरी 2024 दिन- शुक्रवार का राशिफल, किस राशि का चमकेगा भाग्य और किन लोगो को होगी परेशानी

image 388

सूप और सॉस बनाने में
यदि दूध कम मात्रा में जला हुआ है तो इससे किसी व्यंजन में मिक्स कर सकते है जो इसके जले स्वाद को खत्म कर दे इस दूध को आप सॉस, कैरेमल और सूप बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्मूदी के साथ जले दूध का इस्तेमाल
आप स्मूदी बनाने मे भी जले हुए दूध का इस्तेमाल सकती हैं। स्मूदी बनाने के लिए जले हुए दूध को फल और दही में मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करने से जले हुए दूध का स्वाद नहीं आता.

Saurabh