कम लागत में घर से शुरु करे यह बिजनेस, होंगी लाखों की कमाई, जाने बिजनेस की पूरी जानकारी

Pragya
3 Min Read

आप भी किसी बिजनेस करने सोच रहे है तो हम आपने लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आये है। देश की जनसंख्या और जरूरतों को ध्यान में रखकर यहां किसी भी प्रकार का छोटा-बड़ा बिजनेस हिट हो सकता है। तो मसालों का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा खासा ऑप्शन है। इस बिजनेस के लिए आपको किसी बड़ी जगह की आवश्यकता भी नहीं होगी। लिहाजा आप मसालों के बिजनेस को अपने घर में भी शुरू कर सकती है। तो जानते है इस बिजनेस के बारे में,

बिजनेस शुरू कैसे करें

image 730

यह भी पढ़े –चंदन की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने इसकी खेती से कितनी होगी कमाई

बिजनेस शुरू करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना बहुत ज्यादा जरुरी होगा। घर से मसालों का काम शुरू करने के लिए आपको One Person Company पर रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी होगा। इसके अलावा आपको अपने स्थानीय म्यूनिसिपल अथॉरिटी से भी ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन करना करने की जरुरत होगी। इसके बाद आपको फूड ऑपरेटर लाइसेंस और BIS सर्टिफिकेट भी लेना होगा। कई जगहों पर AGMARK और FSSAI के लिए भी रजिस्ट्रेशन करना होगा।

बिजनेस चलाने के लिए मसालों की क्वालिटी

बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखना जरुरी होगा। आपके बनाये मसलो की क्वालिटी लोगो को पसंद आ रही है। आपके मसालों की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो आपका बिजनेस चलने से पहले ही बंद हो जायेगा। इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के ही साबुत मसालें को ख़रीदे। साबुत मसालों को सबसे पहले अच्छी तरह से साफ कर लीजिये। और फिर धूप में अच्छी तरह से सूखा लेना है। सूखने के बाद मसालों की पिसाई कर सकते है।

कैसे करे मसालों को तैयार

image 731

यह भी पढ़े –सर्दियों के मौसम में ड्राई फूड्स का बिजनेस हो सकता है मुनाफे का सौदा, जाने इससे कितनी होगी कमाई

मसालों को पीसने के लिए आपको बाजार में कई तरह की मशीनें मिल सकते है। जहां आप अपने बजट और सहूलियत को देखते हुए उपयुक्त मशीन खरीद सकते है। मसालों की पिसाई के बाद उन्हें छानना भी पड़ता है। अब आपका मसाला पूरी तरह से तैयार हो जाता है। और इसी के साथ अब बारी आती है पैकिंग की. पैकिंग के लिए आपको निर्धारित वजन के हिसाब से अपने ब्रांड के नाम से पैकेट बनवाने की जरुरत पड़ेगी। अब आपको यहां पैकिंग के लिए भी एक मशीन की आवशयकता होगी। पैकिंग के लिए आपको मशीन आसानी से मिल जाएगी।

Share This Article