कम लागत में शुरु करे एलोवेरा की खेती, कमाए अच्छी आमदनी, जाने खेती से जुड़ी जानकारी

By Pragya

Published on:

कम लागत में शुरु करे एलोवेरा की खेती, कमाए अच्छी आमदनी, जाने खेती से जुड़ी जानकारी

एलोवेरा या घृतकुमारी का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट बनाने में बहुत ज्यादा किया जाता है। आपने देखा होगा कि हर घर की बालकनी में एलोवीरा का पौधा किसी गमले में लगा ही होता है। यह बढ़िया फेस मसाज होता और बालों को चमकाने के लिए इसका बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से इसकी बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती कर के किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते है। जानते है इसकी खेती से फायदे,

कैसे लगाते है एलोवेरा के पौधे –

यह भी पढ़े -रोजाना खाएं एक टुकड़ा कच्चा नारियल, वजन घटाने में मिलेंगे लाभ

एलोवेरा की रोपण के लिए खेत में खूड़ बना ली जाती है। एक मीटर में इसकी दो लाइने लगाई जाती है। पुराने पौधे के पास से छोटे पौधे निकालने के बाद पौधे के चारों तरफ जमीन को अच्छी तरह दबा देना अच्छा रहता है। खेत में पुराने पौधों से वर्षा ऋतु में कुछ छोटे पौधे निकलने लग जाते है। इनकों जड़ सहित निकालकर खेत में पौधारोपण के लिए काम में ला लिया जाता है। इसकी रोपाई करते समय इसकी नाली और डोली पर 40 सेंटीमीटर की दूरी रखना अच्छा रहता है। छोटा पौधा 40 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना बेहतर माना जाता है।

कैसे किस तरह से करे –

बिजाई के तुरंत बाद एक सिंचाई करनी जरुरी होता है। इसके बाद में आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहना चाहिए। समय-समय पर सिंचाई से पत्तों में जेल की मात्रा बढ़ती रहती है। खरपतवार हटाना जरूरी है यानी निंदाई करना भी जरुरी होता है।

एलोवेरा खेती में खर्चा और मुनाफा

यह भी पढ़े -स्वादिष्ट होने के साथ बेहद फायदेमंद होता है अखरोट, हड्डियों को बनाता है मजबूत, जाने इसके फायदे

एलोवेरा की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि आप सिर्फ एक बार पौधे लगाकर इससे 5 साल तक आप आसानी से इस खेती से मुनाफा कमा सकते है। अगर बात एलोवेरा की खेती की करें तो करीब ₹50000 की लागत से आप साल भर में 10 लाख की कमाई आसानी से कर सकते है। इस तरह से आप इस खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

Pragya