कम लागत में शुरु करे स्टेशनरी का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई, देखे बिजनेस से जुड़ी जानकारिया

By Pragya

Published on:

कम लागत में शुरु करे स्टेशनरी का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई, देखे बिजनेस से जुड़ी जानकारिया

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आये है। जिससे आप हर महीने इस बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इस कड़ी में आप स्‍टेशनरी का बिजनेस शुरू कर सकते है। खासकर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि के नजदीक जैसी जगह स्टेशनरी बिजनेस की भारी डिमांड रहती है। इस बिजनेस से आप पुरे साल पैसे कमा सकते है। पेन पेंसिल, A4 साइज पेपर, नोटपैड आदि स्टेशनरी आइटम में ही आते है। स्टेशनरी की दुकान में ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि सामान भी रख सकते है। इस तरह की सामानों को बेचकर भी आप एक्सट्रा पैसा कमा सकते है।

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए जगह की आवशयकता

image 645

यह भी पढ़े –मकर संक्रांति पर करे इन चीजों का दान, बनी रहेगी सूर्य देव की असीम कृपा

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको करीब 400 वर्ग मीटर जगह की आवशयकता पड़ेगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ‘शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट’ के अंतर्गत अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। इस बिजनेस को बेहद कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। एक ठीकठाक स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए आपको करीब 50 हजार रुपयों की आवशयकता होगी। आप अपने बजट के अनुसार बिजनेस में ज्यादा पैसा लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

स्टेशनरी बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें

स्टेशनरी दुकान की मार्केटिंग के लिए आप सबसे पहले स्टेशनरी दुकान के नाम के पंपलेट छपवा कर जगह-जगह पर लगा सकते है। इसके अलावा आप स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान के बारे में छात्रों को भी जानकारी दे सकते है। सोशल मीडिया के जरिए भी इस बिजनेस की मार्केटिंग आप कर सकते है। इस तरह से आप इस बिजनेस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

कितना होगा मुनाफा

image 644

यह भी पढ़े –अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में, बाटे जाएंगे तिरुपति बालाजी के लड्डू

स्टेशनरी दुकान में किसी ब्रांडेड प्रोडक्ट को बेचने पर आप 30 से 40 फीसदी तक की आसानी से कमाई कर सकते है। जबकि लोकल प्रोडक्ट को बेचकर आप 2 से 4 गुना तक का ही फायदा कमा सकते है। आपने 50 हजार रुपये की लागत से दुकान खोली है तो आप हर महीनें 30 हजार तक की कमाई आसानी से कर सकते है।

Pragya