कम लागत में सौंफ की खेती किसानो को बना देंगी लखपति, अधिक उत्पादन के साथ कमाई भी होगी तगड़ी, जानिए पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

कम लागत में सौंफ की खेती किसानो को बना देंगी लखपति, अधिक उत्पादन के साथ कमाई भी होगी तगड़ी, जानिए पूरी जानकारी

कम लागत में सौंफ की खेती किसानो को बना देंगी लखपति, अधिक उत्पादन के साथ कमाई भी होगी तगड़ी, जानिए पूरी जानकारी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। और आज के समय में किसान खेती पर अधिक ध्यान देते हैं क्योंकि वैज्ञानिक खेती के कारण उनकी आय में काफी वृद्धि होने लगी है। अगर आप एक खास तरह की खेती करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताई गई सौंफ की खेती पर नजर डालनी चाहिए। आजकल बाजार में मसालों सहित हर चीज की कीमत आसमान पर है जिसके कारण इसकी कीमत भी काफी बढ़ जाती है। तो आज हम आपको सौंफ की खेती करने के कुछ आसान तरीके बताएंगे.

यह भी पढ़े :- Punch की डिमांड कम कर देंगी Maruti की धांसू गाडी, लक्ज़री लुक और 40kmpl बढ़िया के साथ मिलेंगी फीचर्स की भरमार, देखे कीमत

जानिए कैसे करे सौंफ की खेती

सौंफ की खेती के लिए सबसे पहले सही प्रकार की मिट्टी का चयन करना चाहिए. सौंफ की खेती के लिए मिट्टी भोजन के लिए उपयुक्त होनी चाहिए। सौंफ की खेती के लिए खेत तैयार करते समय पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करें तथा बाद में 3 से 4 जुताई देशी हल या कल्टीवेटर से करके खेत को समतल कर एक समान बना लें। साथ ही सौंफ के पौधों की रोपाई करने के तरीके में लाइन से लाइन की दूरी 60 सेंटीमीटर तथा पौधे से पौधे की दूरी 45 सेंटीमीटर रखनी चाहिए। अब बात करें इसकी निराई-गुड़ाई की तो इसे पहली सिंचाई के बाद शुरू कर देना चाहिए और 45 से 50 दिन बाद निराई-गुड़ाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- Oppo का काम तमाम करेंगा Vivo का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग फोटू क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी, देखे कीमत और फाडू फीचर्स

सौंफ की खेती सेहत के लिए होती फायदेमंद

image 198

आपको बता दें कि सौंफ भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह शरीर की कई बीमारियों को नष्ट कर सकता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है, प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर, वजन घटाने को बढ़ावा देता है, मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकता है, आंखों के लिए फायदेमंद, सूजन को कम करता है, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करता है, यही कारण है कि लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं।

सौंफ की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

अगर हम सौंफ की खेती की लागत की बात करें तो एक अनुमान के मुताबिक अगर कोई किसान एक हेक्टेयर में सौंफ की खेती करता है, तो इसकी लागत लगभग 80 हजार रुपये होगी. जानकारी के मुताबिक अगर सौंफ की उन्नत किस्मों की खेती की जाए तो प्रति हेक्टेयर औसत उपज 15 से 18 क्विंटल तक हो सकती है. सौंफ की मौजूदा बाजार कीमत के अनुसार बाजार कीमत 17 हजार रुपये से 25000 रुपये प्रति क्विंटल है. जबकि अच्छी क्वालिटी की सौंफ की कीमत 33000 रुपये प्रति क्विंटल तक जाती है. जिसकी मदद से किसान प्रति हेक्टेयर फसल बेचकर 2 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

Jitendra