क्यों हमेशा चालू रहती है दोपहिया वाहनों की हेडलाइट, क्या बैटरी और माइलेज पर होता है असर, जाने डिटेल

Jitendra
3 Min Read

Why Bike Headlight Always On: क्यों हमेशा चालू रहती है दोपहिया वाहनों की हेडलाइट, क्या बैटरी और माइलेज पर होता है असर, जाने डिटेल। इन दिनों आपने सड़क पर चलते हुए नए दोपहिया वाहन जैसे बाइक स्कूटर जैसे वाहन वाहन शुरू होते ही उनकी हेडलाइट्स चालू हो जाती हैं। इन्हें बंद करने के लिए कोई स्विच नहीं है। आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की क्या इससे माइलेज और बैटरी में फर्क पड़ता है। कुछ लोगों को इसे बंद करने के लिए एक अलग स्विच स्थापित करना पड़ा। लेकिन यह हमेश ऑन ही क्यों रहती है आइये जानते है इसके बारे।

यह भी पढ़िए:-बला सी खूबसूरत है पत्रकार पोपटलाल की पत्नी, हॉटनेस और फिटनेस में बबिता जी को भी देती है मात

जानिए कब से हुआ था यह बदलाव

image 181

बात दे दोपहिया वाहनों में यह बदलाव 1 अप्रैल 2017 के बाद किया गया था। परिवर्तन के बाद, लाइट को हाई या लो बीम में बदला जा सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से बंद करने का विकल्प नहीं दिया जाता है। स्वचालित हेडलाइट लाने का मुख्य उद्देश्य सड़कों पर दोपहिया वाहनों की दृश्यता बढ़ाना था। यह नियम संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में वर्षों से लागू है।

यह भी पढ़िए:-जंगली जानवरो को भागने किसान ने भिड़ाया जुगाड़, जुगाड़ देख बड़े-बड़े लोगो के उड़ गए होश

जानिए हेडलाइट चालू रहने के पीछे की वजह

image 184

बहुत सारे देशों में बाइक के हेडलाइट को हमेशा चालू रखने की अनिवार्यता है। यह कदम सुरक्षा के लिए लिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाइक की पहचान दूसरे वाहन चालकों को सही से हो सके और ऐसे हादसों को रोका जा सके। बाइक के हेडलाइट को हमेशा चालू रखने से यह सुनिश्चित होता है कि बाइक का पता दूसरे वाहनों को सही से चला सकते हैं, खासकर रात के समय में। इससे दूसरे वाहनों को पता चलता है कि बाइक मौजूद है और उन्हें संभावित हादसों से बचने के लिए सतर्क रहना चाहिए।

क्या बैटरी और माइलेज पर होता है असर?

image 183

क्यों हमेशा चालू रहती है दोपहिया वाहनों की हेडलाइट, क्या बैटरी और माइलेज पर होता है असर, जाने डिटेल

आपको बता दे विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बाइक की बैटरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि हेडलाइट्स हमेशा चालू रहती हैं।साथ ही आजकल बाइक में उन्नत बैटरी तकनीक और वैकल्पिक तकनीक को अपनाया जा रहा है। लोड बढ़ने पर भी यह बैटरी को प्रभावित नहीं करता है। वहीं AHO सिस्टम के साथ आने वाली बाइक के माइलेज पर कोई असर नहीं पड़ता है।

Share This Article