लाल केले की खेती किसानों को बना देंगी धनवान, कम समय में कमाई भी होगी तगड़ी, देखे डिटेल

By Jitendra

Published on:

लाल केले की खेती किसानों को बना देंगी धनवान, कम समय में कमाई भी होगी तगड़ी, देखे डिटेल

लाल केले की खेती किसानों को बना देंगी धनवान, कम समय में कमाई भी होगी तगड़ी, देखे डिटेल। भारत में इन दिनों किसान भाई वैज्ञानिक तरीको से नई नई फसलों पर अधिक जोर दे रहे है। आज तक आपने पीले और हरे केले की खेती देखी होगी, लाल केले की खेती से किसानों को काफी फायदा मिल सकता है। वही इसकी खेती में अधिक लागत भी नहीं आती है तो आइए जानते हैं कि लाल केले की खेती कैसे की जाती है और इसकी लागत कितनी है। लाल केले की खेती में कितना पैसा लगाकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- DSLR को पानी पीला देंगा OnePlus का शानदार स्मार्टफोन, धाकड़ कैमरा क्वालिटी और 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट से हसीनाओ का चुरायेंगा दिल

image 1163

जाने किन राज्यों में की जाती लाल केले की खेती

इन दिनों भारत के अधिकतर राज्यों में लाल केले की खेती कर किसान लाखो रुपयों की कमाई कर रहे है उत्तर भारत के ज्यादातर लोग शायद जानते हैं कि देश में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लाल केले की खेती की जाती है। इसकी खेती महाराष्ट्र के जलगांव और सोलापुर में की जाती है. वर्तमान में इस केले की खेती उत्तर भारत के राज्यों में भी होने लगी है. गुच्छे में 80 से 100 तक फल होते हैं. इनका वजन 13 से 18 किलोग्राम होता है। इस प्रकार की खेती ठाणे क्षेत्र में पाई जाती है। लाल केले की किस्म शुष्क जलवायु के लिए अनुकूलित है। इसकी खेती भी सामान्य केले की तरह ही की जाती है.

यह भी पढ़े :- 5G की दुनिया में Vivo जल्द फेकेंगा अपना तुरुप का इक्का, 200MP फोटू क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी के साथ देखे कीमत

लाल केले की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

अगर बात की जाये लाल केले की खेती की तो आपको बता दें कि लाल केले की खेती के लिए अच्छी जल निकासी वाली और बड़ी मात्रा में कार्बनिक पदार्थ की मौजूदगी वाली दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। मिट्टी का पीएच मान 4.5-7.5 के बीच होना चाहिए. केला मुख्यतः उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। केले की खेती के लिए समय-समय पर उचित देखभाल जरूरी है। लाल केले की कीमत सामान्य पीले केले से ज्यादा होती है।

लाल केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए होता काफी फायदेमंद

आपको बता दे लाल केला भी हमारे स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस केले की खेती जैविक तरीके से की जाती है. इस केले में चीनी की मात्रा कम होती है. वहीं, हरे और पीले केले की तुलना में इसमें बीटा कैरोटीन अधिक पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन धमनियों में रक्त का थक्का नहीं जमने देता। यही कारण है कि लाल केला कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार साबित होता है।

image 1162

लाल केले की कितनी होती कीमत

आपको बता दे इन दिनों किसान को लाल केले की खेती में सामान्य केले की खेती से अधिक का मुनाफा देखने को मिलता है। व्ही इसकी कीमत करीब 55 रूपये से 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाती है. सीजन में इसकी कीमतें भी आसमान छूती हैं. इस केले का तना लाल रंग का होता है और पेड़ लंबा होता है। लाल केले की खेती में कितना पैसा लगाकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है। साथ ही इसका स्वाद भी बहुत मीठा होता है।

Jitendra