Wednesday, December 6, 2023
Homeखेती-किसानीलाल मूली की खेती से चमक जाएगी किसानो की किस्मत, कम समय...

लाल मूली की खेती से चमक जाएगी किसानो की किस्मत, कम समय में ताबड़तोड़ कमाई, जानिए डिटेल

Red Radish Cultivation: लाल मूली की खेती से चमक जाएगी किसानो की किस्मत, कम समय में ताबड़तोड़ कमाई, जानिए डिटेल। देश के बहुत से किसान अब परंपरागत खेती को भूल फलो और सब्जियों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है. किसान अब खेती की नई तकनीक और फसलों की उन्नत किस्मों का चुनाव और उनकी बुवाई करके मोटा पैसा छाप रहे है. आज हम आपके लिए मूली की एक नई और सबसे ज्यादा डिमांड में चल रही किस्म की डिटेल लेकर आए है. जो इन दिनों किसानो के लिए काफी जयादा फायदेमंद हो रही है। आज हम आपको लाल मूली की खेती और उससे होने वाले मुनाफे के बारे में डिटेल में जांनकारी दे रहे है।

लाल मूली की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी और जलवायु

image 372

अगर आप भी लाल मूली की खेती से बम्पर पैदावार लेना चाहते है, तो आपको बता दे की इसकी खेती के लिए ठंड के दिनों में आर्द्र जलवायु सबसे बेहतर मानी गयी है। क्योकि यह मौसम मूली के विकास और पैदावार के लिए सबसे बेहतर होती है। वही अगर मिटटी के बारे में बात करे तो बलुई दोमट मिट्टी जिसका pH मान 6 से 7 के बीच होता है। ऐसी उचित जल निकासी वाले भूमि में करते है तो आप भी मोटा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े: आवारा जानवरों से फसल को बचाने बूढ़े चाचा ने लगाया चौचक जुगाड़, नायब तरीका देख हो जाओगे हैरान

बुवाई से पहले करे खेतो की गहरी जुताई और खाद का प्रबंध

image 373

अगर आप भी लाल मूली की खेती से तगड़ा उत्पादन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको फसल की बुवाई से पहले खेतो की 3 से 4 बार गहरी जुताई करे और जुताई के बाद खेत में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटाश जैसे रासयनिक उर्वरको का प्रयोग करे जिससे आपकी फसल की पैदावार काफी जबरदस्त होगी और आप इससे अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है।

जानिए लाल मूली की बुवाई का तरीका

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप एक हेक्टेयर भूमि में लाल मूली की फसल उगाना चाहते है तो आपको इसके लिए लगभग 8 से 10 किलोग्राम बीजों की जरूरत पड़ेगी। आप फसल को सीधे बीज डालकर भी ऊगा साकेत है, या आप इसकी खेती रोपाई द्वारा भी कर सकते है। अगर आप रोपाई पद्धति से इसकी खेती करते है, तो इसमें आपको फसल की निडाई-गुड़ाई और विकास काफी अच्छे तरीके से होगा। आपको रोपाई करते समय कतार से कतार की दुरी के बीच 30 सेंमी की दुरी रखी जाती है। आप भी इस विधि से खेती कर अच्छा उत्पादन ले सकते है।

जानिए बुवाई के कितने दिनों में तैयार हो जाती है फसल

image 374

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप मूली की बुवाई नवम्बर के महीने के तीसरे सप्ताह में करते है तो आप इसकी फसल का उत्पादन जनवरी महीने के
पहले सप्ताह में ले सकते है। यानि की यह फसल लगभग 30 से 40 दिन में पककर तैयार हो जाती है। वही इसकी खेती से होने वाले उत्पादन की बात करे तो आप इस फसल से एक एकड़ भूमि में 54 क्विंटल तक की पैदावार आसानी से ले सकते है।

यह भी पढ़े: Pulsar को धूल चटा देंगी TVS की कंटाप लुक बाइक, 67kmpl माइलेज के साथ फीचर्स भी मिलेंगे दनादन, लुक करेंगा दिलो पर राज

कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप भी लाल मूली की खेती सही तरीके और उचित देखभाल के साथ करते है,तो आप इस फसल से अच्छा धन कमा सकते है। क्योकि बाजार में लाल मूली की कीमत सफ़ेद मूली की तुलना में कई गुना अधिक होता है. यह कई तरह के आयुर्वेदक उपचारो में उपयोग की जाती है, इसके लिए लोग इसकी मांग अधिक करते है। मान ले की अगर आप मूली को बाजार में 100 रूपये किलो में बेचते हो तो आप इस फसल से 50 किवंटल के हिसाब से 5 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हो।

RELATED ARTICLES

Most Popular