Lauki ke Fayde: लौकी खाने का मन नहीं करता, पर क्या आप जानते है लौकी खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में?

Saurabh
3 Min Read

Health: लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे देखते ही अक्सर लोग खाने में नखरे करते हैं या फिर कहा जाए कि मुंह बना लेते हैं. लेकिन लौकी खाने के कई ऐसे फायदे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों….

यह भी पढ़े Saphala Ekadashi 2024: सोय हुए भाग्य को जगाने सफला एकादशी के दिन घर लाएँ ये चीजें, खुल जाएगी बंद पड़ी किस्मत

Lauki ke Fayde: लौकी खाने का मन नहीं करता, पर क्या आप जानते है लौकी खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में? वैसे तो सभी सब्जी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती हैं और कई बीमारियों को दूर करती हैं लौकी भी ऐसी ही एक सब्जी जो बहुत गुणकारी है फिर भी लौकी एक ऐसी सब्जी जिसे देखते ही अक्सर लोग खाने में नखरे करते हैं पर लौकी ऐसे काम करती है जो काम बड़े-बड़े इलाज से भी नहीं हो पाता है लौकी में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी मददगार होते हैं. शुगर के मरीजों को रोज लौकी का सेवन करना चाहिए इससे शरीर का ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है आज हम आपको लौकी खाने के 4 धांसू फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

image 249

लौकी खाने के मिलने वाले जबरदस्त

यह भी पढ़े New Year’s Resolution 2024: नए साल में अपनी इन आदतों को बदल कर आप रहेंगे सेहतमंद हमेशा, जानिए

डायबिटीज कंट्रोल
लौकी में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने मे मदद करते हैं. डॉक्टरों के शुगर के मरीजों को रोज लौकी का सेवन करने की सलाह देते है इससे शरीर का ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है.

कोलेस्ट्रोल का लेवल कंट्रोल
लौकी दिल की बीमारियों के खतरा को कम करता है लौकी खाने से कोलेस्ट्रोल का लेवल कंट्रोल में रहता है और लगातार लौकी खाने से या लौकी का जूस पिने से कोलेस्ट्रोल कम भी हो जाता है यदि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ गया है तो रोज लौकी का सेवन शुरू करे इससे गुड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाएगा.

image 250

पेट संबंधी बीमारियां
यदि आप पेट संबंधी बीमारियां से परेशान है तो आपको रोजाना लौकी का सेवन करना चाहिए लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट की बीमारियां जैसे अपच, कब्ज को दूर करने में मदद करता है.

यह भी पढ़े अगर हो स्मार्ट तो ढूंढ कर दिखाओ इस तस्वीर में छुपा हुआ पोपट, ढूंढने में अच्छे-अच्छे तुर्रम हुए फैल

इंस्टेंट एनर्जी
लौकी का जूस पीने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी अगर आप थकान महसूस करते है तो लौकी के जूस का सेवन जरूर करिये ऐसा करने से शरीर तरोताजा रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

Share This Article