spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसLIC पालिसी होल्डर्स के लिए काम की खबर ,कर सकते हैं UPI...

LIC पालिसी होल्डर्स के लिए काम की खबर ,कर सकते हैं UPI के जरिए प्रीमियम का भुगतान

हर हाथ में स्मार्टफोन और हर फोन में सस्ते डेटा ने यूपीआई के इस्तेमाल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. LIC भी अब इसका इस्तेमाल करने लगा है. इसके बाद जब UPI के जरिए लेन-देन का दौर शुरू हुआ तो डिजिटल लेनदेन में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिली. हर हाथ में स्मार्टफोन और हर फोन में सस्ते डेटा ने यूपीआई (UPI) के इस्तेमाल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई. यही कारण है कि अब निजी कंपनियों के साथ-साथ सरकारी कंपनियां भी ग्राहकों को इसके इस्तेमाल की सुविधा देने में आगे आ गई हैं. डिजिटल लेनदेन (Digital Payment) में आई तेजी को देखते हुए कई कंपनियां अपने ग्राहकों को नई डिजिटल सेवाएं दे रही हैं.

एक UPI ऐप के जरिए कई बैंक अकाउंट किए जा सकते हैं ऑपरेट

आपको बता दें कि UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के जरिए तुरंत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है. UPI के जरिए आप एक बैंक अकाउंट को कई UPI ऐप्स से लिंक कर सकते हैं. वहीं, एक UPI ऐप के जरिए कई बैंक अकाउंट ऑपरेट किए जा सकते हैं. खास बात यह है कि यूपीआई आपको केवल एक ही जानकारी जैसे स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी (UPI ID) होने पर भी पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है.एक समय था जब बीमा कंपनी के कार्यालय में जाना पड़ता था और जीवन बीमा के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था. उसके बाद ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की सुविधा उपलब्ध थी.

यह भी पढ़िए – देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा ने की लॉन्च, पढ़िए बुकिंग की जानकारी

image 227

प्रीमियम का यूपीआई से ऐसे करें भुगतान

  • आप जिस भी UPI प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें, सबसे पहले उस ऐप को अपने मोबाइल फोन में खोलें.
  • ऐप के बिल पेमेंट ऑप्शन में जाएं और उस पर टैप करें.
  • फिर वित्त और करों में बीमा विकल्प चुनें.
  • एलआईसी का चयन करने के बाद उस पर टैप करें.
  • इसके बाद पॉलिसी को लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा. उसमें पॉलिसी नंबर और अपनी ई-मेल आईडी दर्ज करें – लिंक अकाउंट पर क्लिक करें और अपने पूरे विवरण की समीक्षा करें.
  • पॉलिसी के सफलतापूर्वक लिंक होने के बाद आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.
  • भुगतान के लिए UPI पिन दर्ज करना होगा और आपका प्रीमियम मिनटों में जमा हो जाएगा.
  • इसके बाद जब भी प्रीमियम का भुगतान करना हो तो आप UPI पिन डालकर भुगतान कर सकते हैं. एक बार पॉलिसी लिंक हो जाने के बाद, यूपीआई पर प्रीमियम राशि, अगली भुगतान तिथि और बिल नंबर भी देखा जा सकता है.

यह भी पढ़िए – टोयोटा ने किया दिवाली के पहले ही बड़ा धमाका ,लॉन्च की मिड-साइज़ एसयूवी Hyryder कीमत भी बेहद काम

(UPI) प्लेटफॉर्म के जरिए प्रीमियम भुगतान का विकल्प दिया है.

>

इसका इस्तेमाल ज्यादातर वो लोग करते थे जो इंटरनेट फ्रेंडली थे या जिनके पास इंटरनेट की सुविधा थी.देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पॉलिसीधारक अब घर बैठे यूपीआई (UPI) के जरिए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. पहले ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान केवल ऑनलाइन बैंकिंग और डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता था. अब एलआईसी ने अपनी सुविधाओं को बढ़ाकर गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe), पेटीएम (Paytm) जैसे यूपीआई (UPI) प्लेटफॉर्म के जरिए प्रीमियम भुगतान का विकल्प दिया है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular