spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसकम लागत में बम्पर कमाई वाला बिजनेस, बकरी पालन से भी ज्यादा...

कम लागत में बम्पर कमाई वाला बिजनेस, बकरी पालन से भी ज्यादा मुनाफा देता है यह बिजनेस

Profitable Business Idea: कम लागत में बम्पर कमाई वाला बिजनेस, बकरी पालन से भी ज्यादा मुनाफा देता है यह बिजनेस, गाय, भैंस और बकरी के मुकाबले भेड़ पालन बेहद आसान है. इनके आहार पर किसानों को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है. शाकाहारी होने के चलते भेड़ें ज्यादातर घास या हरी पत्तियों पर ही निर्भर होती है. केंद्र सरकार द्वारा नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत भेड़ पालन पालन के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है.

Also Read – कोठी पेटी के नीचे पड़ा 25 पैसे का ये गैंडे वाला सिक्का बना देगा फकीरचंद से करोड़पति, जल्दी आओ जल्दी बेचो

शीप फार्मिंग कर कमा सकते है लाखो रूपये जानिए इसकी पूरी डिटेल (You can earn lakhs of rupees by doing sheep farming, know its complete details)

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऊन, खाद, दूध, चमड़े का व्यवसाय बेहद तेजी से फल-फूल रहा है. इसी के चलते किसानों के बीच भेड़ पालन को लेकर लोकप्रियता में इजाफा हुआ है. भेड़ पालन के व्यवसाय की तरफ किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है.

कम लागत में बम्पर कमाई वाला बिजनेस, बकरी पालन से भी ज्यादा मुनाफा देता है यह बिजनेस (Bumper earning business in low cost, this business gives more profit than goat farming)

ntsheep med 1

भेड़ पालन का बिजनेस कम लागत में देता है अच्छा मुनाफा (Sheep farming business gives good profit in low cost)

गाय, भैंस और बकरी के मुकाबले भेड़ पालन बेहद आसान है. इनके आहार पर किसानों को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है. शाकाहारी होने के चलते भेड़ें ज्यादातर घास या हरी पत्तियों पर ही निर्भर होती है. केंद्र सरकार द्वारा नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत भेड़ पालन पालन के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक किसान सिर्फ एक लाख रुपये के खर्च में अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है. बाजार में एक भेड़ की तीन से आठ हजार रुपये बिकती हैं.

देखे भेड़ पालन से क्या क्या फायदे होते है (See what are the benefits of sheep farming)

>

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भेड़ पालन आय का एक बड़ा स्रोत बनता जा रहा है. इनसे ऊन, मांस, दूध और चमडे़ के कारेबार में तेजी से इजाफा हुआ है. खेतों के लिए भेड़ के गोबर को बहुत अच्छा खाद माना जाता है. खेतों की उत्पादकता को इसके गोबर को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है.

Also Read – माइलेज का बाप बोलते Bajaj Platina को 100kmpl का माइलेज और चमकदार लुक से करेगी HF Deluxe की बोलती बंद, कीमत इतनी

कम लागत में बम्पर कमाई वाला बिजनेस, बकरी पालन से भी ज्यादा मुनाफा देता है यह बिजनेस (Bumper earning business in low cost, this business gives more profit than goat farming)

maxresdefault 72

ठंडियों में ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते है (Can get more profits in winters)

भेड़ के शरीर पर बहुत नरम और लंबे रोयें होते है, जिनसे ऊन प्राप्त होती है. इसके ऊन से ही कई तरह के वस्त्र बनाए जाते है.ऐसे में सर्दियों में भेड़ पालकों की आय में भी कई गुना इजाफा हो जाता है. ऐसे में एक भेड़ का उपयोग किसान कई तरह के व्यवसायों का उपयोग बढ़िया मुनाफा कमाने के लिए कर सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि भेड़ पालन के क्षेत्र में बकरी पालन से कई गुना ज्यादा मुनाफा है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular