spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeप्रदेश की खबरेमध्यप्रदेश के नेशनल पार्क खुल रहे एक अक्टूबर से, लीजिये कान्हा से...

मध्यप्रदेश के नेशनल पार्क खुल रहे एक अक्टूबर से, लीजिये कान्हा से लेकर संगमरमरीय इलाको का भरपूर आनंद

मध्यप्रदेश के नेशनल पार्क खुल रहे एक अक्टूबर से ,एमपी में नेशनल पार्क और संगमरमरीय वादियों की सैर करने वाले पर्यटकों के लिए अब इंतजार अब ख़त्म हो गया है। बारिश के मौसम में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, पन्ना नेशनल पार्को में लगे ताले एक अक्टूबर से खुलने जा रहे है। वही इन जगहों पर पहुंचने का जंक्शन जबलपुर का खुबसूरत धुंआधार जलप्रपात देखने के साथ यहां भेड़ाघाट में नौका विहार का आनंद भी मिलेगा।

यह भी पढ़िएस्वच्छ गंगा मिशन नहीं रहा कामयाब ”आंखों में धूल झोंकने” जैसी मिल रही संज्ञा,सख्त हुई अदालत जब नहीं मिले इन सवालों के जवाब

Screenshot 2022 09 28 112332

हो चुकी है पर्यटन स्थलों की बुकिंग फुल

>

नए सीजन में इन पर्यटन स्थलों में पहले हफ़्ते की बुकिंग हाउस फुल हो गई है। वही पर्यटकों को आकर्षित करने इन इलाकों में ख़ास तैयारियां की गई हैं। इन जगहों को घूमने का मन बना चुके पर्यटकों के लिए अब इंतजार ख़त्म हो चुका हैं। पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों के लिहाज से जरुरी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।बारिश के मौसम में वन्य प्राणियों और पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर मप्र के नेशनल पार्क और कई टूरिस्ट प्लेस बंद कर दिए जाते है। लेकिन एक अक्टूबर से एमपी के कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, पेंच नेशनल पार्क खुलने जा रहे है।

यह भी पढ़िए –अटल पेंशन योजना में 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव ,इनकम टैक्स पेयर नहीं हो सकेंगे इस योजना में शामिल

नए अंदाज और सुविधाओं के साथ टूरिस्ट को लुभा रहे है पर्यटन

कोरोनाकाल के बाद यह साल पर्यटकों के लिए इसलिए भी ख़ास है क्योकि आर्थिक मंदी में थोड़ी गिरावट आई हैं। इस वजह से सुविधाजनक जिन होटल लॉज ने अपना कारोबार बंद रखा था, वह नए अंदाज और सुविधाओं के साथ टूरिस्ट को लुभा रहे है एमपी में यदि आप पहुंचते है तोयह भी पढ़िए जबलपुर ऐसी जगह है, जहां से कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, पेंच नेशनल पार्क पहुंचना बहुत आसान है। इन जगहों से इन चारों पार्क तक पहुँचने की अधिकतम दूरी 250 किमी है। साथ ही टूरिस्ट के लिए यहां सड़क रेल मार्ग से इन जगहों पर पहुंचना आसान है

Screenshot 2022 09 28 112213

ऑनलाइन सुविधा के अलावा अन्य जगहों पर खोले टूरिस्ट काउंटर

पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जबलपुर रीजन में आने वाले सभी नेशनल पार्क दो हफ़्ते पहले ही फुल हो चुके है। अक्टूबर के पहले हफ़्ते की लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली थी।जिन सैलानियों ने इन जगहों के लिए पहले से ही बुकिंग करा रखी है, उनके रिसॉर्ट होटल में ख़ास इंतजाम है। जबलपुर में भी ऑनलाइन सुविधा के अलावा पर्यटन विभाग ने रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और अन्य जगहों पर टूरिस्ट काउंटर खोले है, ताकि पर्यटकों को कोई परेशानी ना हो।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular