मकर संक्रांति के अवसर पर चुपके से कर ले ये काम, पूरा साल बरसेगी माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा

By Saurabh

Published on:

Makar Sankranti Daan:

Makar Sankranti Daan: मकर संक्रांति के अवसर पर चुपके से कर ले ये काम, पूरा साल बरसेगी माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा. आप सभी तो जानते ही है की हिन्दू धर्म में त्योहारों का एक खास और विशेष महत्व होता है, अब कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुवात के साथ ही हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जा रहा है, धार्मिक और ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इस दिन का विशेष महत्व है, इस दिन सूर्य उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. जो की शुभ और मांगलिक कार्य किए जाते हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं 14 सुहागिन की सामग्री महिलाओ को भेंट में प्रदान करती है. जिससे की उनका सौभाग्य अखंड बना रहता है। इस दिन दान-स्नान का विशेष महत्व बताया जाता है, आज हम आपको इस दिन किये जाने वाले कुछ खास उपाय बताने जा रहे है, जो की अपने जीवन को खुसियो से भर देंगे।

मकर संक्रांति के दिन 14 वस्तुओं का दान विशेष महत्व

image 803

आपको जानकारी के लिए बता दे की मकर मकर संक्रांति के दिन दान पुण्य का विशेष महत्व होता है, इस दिन एक जैसे 14 वस्तुओ के दान का विशेष महत्व माना गया है। जिसका दान करने से सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़े: XUV 700 की धज्जीयां उड़ाने सस्ते बजट में आ रही Tata की ये धाकड़ SUV, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स के साथ देखे कीमत

मकर संक्रांति पर नदी में स्नान से मिलता है पुण्य

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति पर नदी में स्नान करने का विशेष महत्व बताया गया है, इस दिन गंगा स्नान या गंगाजल में काले तिल डालकर स्नान करने से हजारों गुना पुण्य की प्राप्ति होती है. और मनुष्य निरोगी रहता है।

मकर संक्रांति पर गाय को हरा चारा खिलाएं

image 804

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन अगर आप गाय को हरा चारा खिलाते है, तो इससे आपके जीवन में खुशहाली और सौभाग्य आता है।

गाय के घी में तिल मिलाकर करें हवन

image 805

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन अगर आप गाय के घी में सफेद तिल मिलाकर लक्ष्मी या श्री सूक्त का हवन करें.जिससे की आप पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी साथ ही। आपकी तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे।

यह भी पढ़े: खुद को समझते हो एक्स्ट्रा स्मार्ट तो ढूंढ निकालो हंसो के बीच छुपी हुई लड़की, खोजने में 90% लोग हुए फैल

मकर संक्रांति पर करें दान

मकर संक्रांति पर काले तिल, सफेद तिल, गुड़, सुहाग आदि की सामग्री का दान करते है, तो इससे आपके कष्ट और दुर्भाग्य दूर होता यही, और जीवन मे नए चीजों का उदय होता है।

Saurabh