मकर संक्रांति पर करे इन चीजों का दान, बनी रहेगी सूर्य देव की असीम कृपा

By Pragya

Updated on:

मकर संक्रांति पर करे इन चीजों का दान, बानी रहेगी सूर्य देव की असीम कृपा

मकर संक्रांति का पर्व विशेष रूप से भगवान सूर्य नारायण की उपासना से जुड़ा हुआ होता है। इसी दिन से सूर्य देव उत्तर दिशा की ओर जाते है। मकर संक्रांति के दिन जो लोग विधि पूर्वक भगवान भास्कर की पूजा अर्चना करते है। और इसी के साथ स्नान-दान भी करते है। उनके सभी कामनाए सूर्य नारायण पूरी करते है।

मकर संक्रांति वाले दिन कुछ खास चीजों के दान करना महत्वपूर्ण होता है। हिंदू धर्म में किसी भी चीज का दान करना बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन जो लोग दान करते हैं उनके ऊपर सूर्य देव कृपा बानी रहती है। मकर संक्रांति के दिन किन महत्वपूर्ण चीजों का दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। जानते है

मकर संक्रांति पर इन चीजों का दान करना महत्वपूर्ण माना जाता है

गुड़

image 607

यह भी पढ़े –राम मंदिर के ध्वज पर कोविदार वृक्ष को किया जायेगा अंकित, जाने इसका क्या है महत्त्व

मकर संक्रांति के दिन जो लोग गुड़ का दान किया करते है। भगवान सूर्य उनको अशीम रूप से आशीर्वाद देते है। ज्योतिष में गुड़ का संबंध सीधे सूर्य देव से जोड़ कर देखा गया है। इस दिन किए हुए गुड़ के दान से जीवन में धन-वैभव की प्राप्ति होती है।

काला तिल

image 612

काले तिल को शनि देवा का प्रतीक माना जाता है। और जो लोग मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान किया करते है। उनके ऊपर से शनि देव अपनी कृपा बानी रहती है। और उसको ढ़ेर सारा आशीर्वाद मिलता है। तिल के दान से शनि दोष से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए इस दिन काले तिल का दान जरूर करना चाहिए। इसी के साथ काले तिल के दान से सूर्य देव का आशीर्वाद बना रहता है।

खिचड़ी

मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जानते है इस दिन खिचड़ी का भी दान करना अच्छा रहता है। मान्यता है कि खिचड़ी एक तरह का अन्न दान दान होता है। और शास्त्रों में अन्न दान को सबसे बड़ा दान माना गया है। जो लोग इस दिन खिचड़ी का दान किया करते है। उनके घर में धन-धान्य की कभी कमी कभी नहीं होती है. इसलिए इस दिन खिचड़ी का दान करना अच्छा माना जाता है।

image 608

यह भी पढ़े –सुबह उठकर खाली पेट भिगोए हुए चने खाने से होगी बहुत सी समस्याएं दूर, देखें इसके अनोखे फायदे

कंबल

इस दिन लोग काले रंग का कंबल जरूरतमंद लोगों दान करते है। इस दिन जो लोग कंबल का दान किया करते है। उनके जीवन में चल रही शनि पीड़ा और राहु दोष दूर हो जाते है। इसलिए मकर संक्रांति पर एक अच्छा सा कंबल जरूर दान करता चाहिए।

Pragya