spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
HomeऑटोमोबाइलMaruti की कम बजट वाली EECO के शानदार लुक से मार्केट में...

Maruti की कम बजट वाली EECO के शानदार लुक से मार्केट में बड़ी डिमांड, धड़ाके से बिक रही है, जानिए इसकी कीमत

Maruti Suzuki EECO New Look: Maruti की कम बजट वाली EECO के शानदार लुक से मार्केट में बड़ी डिमांड, धड़ाके से बिक रही है, जानिए इसकी कीमत, मारुती की 4.70 लाख से भी कम बजट की CNG से चलने वाली इस 7-सीटर कार की मार्केट में बढ़ी भारी मांग मल्टी पर्पज व्हीकल्स अपने ख़ास उपयोगिता और बेहतर सीटिंग कैपिसिटी के लिए जानी जाती है।

ये भी पढ़िए – Toyota Avanza 7 सीटर कार करेगी Ertiga की बादशाहत ख़तम, लुक में Innova की कॉपी, देखिये इसके फीचर्स

Maruti ने 7 सीटर में लांच की सबसे सस्ती कार

आमतौर पर लोगों की धारणा होती है कि 7-सीटर कारें महंगी होती हैं, लेकिन बाजार में कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जो बेहद ही किफायती हैं। इस मामले में मारुति सुजुकी Eeco सबसे आगे है, ये देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार है।

maxresdefault 61

EECO का नया लुक लोगो को खूब भा रहा है इसके चलते बिक्री भी धड़ाके से हो रही है

>

दिलचस्प बात ये है कि कंपनी इस कार की मार्केटिंग इत्यादि को लेकर कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करती है और बावजूद इसके ये कार कई वर्षों से अपने सेग्मेंट में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। बीते अगस्त महीने में भी ये देश की आठवीं सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है, बिक्री के लिहाज ये ये कार स्विफ्ट, डिजायर और वेन्यू जैसे मॉडलों को पीछे छोड़ चुकी है।

अगस्त महीने में टुटा बिक्री का रिकॉर्ड

अगस्त महीने की बिक्री रिपोर्ट पर गौर करें तो वैन सेग्मेंट की इस इकलौती कार के कुल 11,999 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि पिछले साल के अगस्त महीने के 10,666 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 12% ज्यादा है। वहीं कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस कार के कुल 13,048 यूनिट्स की बिक्री की थी।

maxresdefault 60 1

Maruti की कम बजट वाली EECO के शानदार लुक से मार्केट में बड़ी डिमांड

इस कार की ख़ास बात ये है कि इसकी डिमांड लगातार बनी हुई है और इसका प्रयोग प्राइवेट वाहन के तौर पर तो किया ही जाता है, व्यवसायिक प्रयोगों में भी इसका कोई जोड़ नहीं है। मारुति सुजुकी इको 5-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में आती है।मारुती की 4.70 लाख से भी कम बजट की CNG से चलने वाली इस 7-सीटर कार की मार्केट में बढ़ी डबल मांग।

जानिए इसकी प्राइस और माइलेज के बारे में

कंपनी ने इसके माइलेज को लेकर खुलासा किया है CNG वेरिएंट में देगी 21 का माइलेज

मारुती की 4.70 लाख से भी कम बजट की CNG से चलने वाली इस 7-सीटर कार की मार्केट में बढ़ी डबल मांग मारुति सुजुकी इको 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट में भी उपलब्ध हैं। इसे वैन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी कीमत 4.63 लाख से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

maxresdefault 59

जानिए इसकी इंजन क्षमता के बारे में

मारुती की 4.70 लाख से भी कम बजट की CNG से चलने वाली इस 7-सीटर कार की मार्केट में बढ़ी डबल मांग कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

जानिए इसके फीचर्स के बारे में

maxresdefault 58 1

EECO के इस नए वेरिएंट में मिलेंगे पहले से भी ज्यादा फीचर्स

मारुती की 4.70 लाख से भी कम बजट की CNG से चलने वाली इस 7-सीटर कार की मार्केट में बढ़ी डबल मांग भले ही ये कार कीमत में कम है, लेकिन प्राइस सेग्मेंट के हिसाब से इसमें जरूरी सेफ़्टी फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

Maruti की कम बजट वाली EECO के शानदार लुक से मार्केट में बड़ी डिमांड, धड़ाके से बिक रही है, जानिए इसकी कीमत

इस कार में ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स इस कार में बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यानी कि ये फीचर सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे। इसका सीएनजी मॉडल केवल 5 सीटर वेरिंएट में ही आता है, जिसकी कीमत 5.94 लाख रुपये से शुरू होती है। आमतौर पर बाजार में इसका सीएनजी वेरिएंट खूब बिकता है, क्योंकि कम खर्च में इस कार में एक साथ ज्यादा लोग सफर कर सकते हैं और इसमें स्पेस भी खूब मिलता है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular