spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
HomeऑटोमोबाइलMaruti Suzuki Jimny 5 Door मार्केट में मचायेगी तहलका, तूफानी फीचर्स और...

Maruti Suzuki Jimny 5 Door मार्केट में मचायेगी तहलका, तूफानी फीचर्स और ज्यादा स्पेस के साथ Thar और Gurkha का होगा पता साफ़

Maruti Suzuki Jimny 5 Door: Maruti Suzuki Jimny 5 Door मार्केट में मचायेगी तहलका, तूफानी फीचर्स और ज्यादा स्पेस के साथ Thar और Gurkha का होगा पता साफ़ वाहन निर्माता मारुति इन दिनों अपने ऑफ रोड जिम्नी कार को लॉन्च करने की तैयारियों में लगी हुई है। वैसे तो इसकी टेस्टिंग काफी समय से भारतीय सड़कों पर की जा रही है, लेकिन हाल के दिनों में इसके नए वेरिएंट्स भी देखें गए हैं। इससे उम्मीद है कि अपकमिंग जिम्नी को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- लड़कियों का दिल चुराने आया Redmi का जबरदस्त 200MP कैमरे वाला तगड़ा स्मार्टफोन, बेहतरीन फीचर्स देख, बुकिंग के लिए मची लूट

भारत में इसका मुकाबला महिंद्रा की Thar और Force Gurkha से होगा। बता दें कि इन दोनों ऑफ-रोड गाड़ियों को भारत में खूब पसंद किया जा रहा है। ऐसे में जिम्नी को खास फीचर्स के साथ आना पड़ेगा, जिससे यह बाकी दोनों गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकें। इसलिए, आज हम आपको बताएंगे कि मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) में ऐसे कौन-से फीचर्स हैं, जो ग्राहकों को अपना दीवाना बना सकती है।

thumb e1669792234923

Maruti Jimny 7-Seater विकल्प Maruti Jimny 7-Seater Alternatives

Maruti Jimny की खास बात है कि इसे एक साथ ज्यादा लोगों को बैठने के लिए बनाया गया है। जिम्नी को 5-डोर और 7-सीटर विकल्प में लाया जा सकता है। यह विकल्प अभी बाकी दोनों मॉडल्स में नहीं है। इस कारण यह सिर्फ एक ऑफ-रोड एसयूवी ना होकर एक फैमली कार के रूप में आएगी। बता दें कि वर्तमान में गुरखा और थार दोनों गाड़ियों में 4-सीटर विकल्प मिलता है और कंपनी इसके ज्यादा सीटींग कपैसिटी वाले मॉडल को लाने की तैयारी में हैं।

शहरों के हिसाब से की गई है डिजाइन Designed for cities

>

यह भी पढ़े- नये अवतार में Tata Nano की धासु एंट्री, अब Alto से भी आधी कीमत में, तगड़े फीचर्स और मॉडर्न लुक ने लोगो के दिलो…

image 733

टेस्टिंग के दौरान मिली जानकारी के मुताबिक, अपकमिंग जिम्नी की लंबाई 4 मीटर से कम हो सकती है और इसकी ऊंचाई 1,730mm और चौड़ाई 1,645mm हो सकती है। इसका व्हीलबेस 2,550mm का हो सकता है। अपनी कम लंबाई की वजह से इसे शहरों में चलाना आसान हो जाएगा। साथ ही, तीखी ढलानों और शार्प मोड पर भी इसे अपनी साइज की वजह से हैंडल करना आसान होगा।

ये Maruti की 5 Door वाली 7-Seater Jimny के आते ही Thar और Force Gurkha का मार्केट होगा ख़तम देखिये लुक और फीचर्स

image 434

मिलेगा दमदार इंजन Will get powerful engine

एक ऑफ रोड गाड़ी होने की वजह से नई जिम्नी में 1.5 लीटर वाला K15C मोटर दिया जा सकता है। यह इंजन 102hp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम होगा। साथ ही चुनिंदा ट्रिम्स में 4×4 क्षमता भी पेश किए जाने की उम्मीद है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को ग्राहक अपने जरूरी और बझ से हिसाब से चुन सकेंगे।

यह भी पढ़े- बेटे अर्जुन के शतक को देखकर सचिन तेंदुलकर की आँखो से झलके आंसू, भावुक होकर गहरे राज से उठाया पर्दा

केबिन में मिल सकते हैं सारे लेटेस्ट फीचर्स All the latest features can be found in the cabin

image 433

अपकमिंग Maruti Jimny 7-Seater ऑफ रोड एसयूवी को अंदर से सारे लेटेस्ट फीचर्स से लैस किए जाने की कोशिश की जा रही है। इसमें 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, रियर एसी वेंट और ज्यादा स्टोरेज स्पेस जैसी सारी आरामदायक सुविधाएं दिए जाने की उम्मीद है। इस कीमत पर हो सकती लॉन्च अनुमान है कि इस कार को 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है, जिससे यह महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि कंपनी ने 5 दरवाजे वाले जिम्नी के लॉन्चिंग के पहले साल में 75,000 यूनिट्स उत्पादन का लक्ष्य भी रखा है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular