Homeखेती-किसानीमात्र 45 दिनों में बन जाओगे करोड़पति! लाल भिंडी की खेती आपको...

मात्र 45 दिनों में बन जाओगे करोड़पति! लाल भिंडी की खेती आपको कर देगी मालामाल

Lal Bhindi Ki Kheti: मात्र 45 दिनों में बन जाओगे करोड़पति! लाल भिंडी की खेती आपको कर देगी मालामाल अगर आप भी है किसान तो यह खबर आपके लिए है बेहद खास आज हम आपको खेती से जुडी एक ऐसी बेहतरी बात बताने जा रहे है जिससे करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा अगर आप भी खेती को ब‍िजनेस का जरिया बनाना चाहते है तो यह खबर आपके काम की है.

नगदी फसलों को उगाने पर अधिक ध्यान दे

21 09 2019 red lady finger 19598916

इस ब‍िजनेस को करने के ल‍िए आपके पास पर्याप्त जमीन होना चाहिए, इस जमीन को आप पट्टे पर भी ले सकते हैं. अब देश के क‍िसान पारंपरिक फसल को छोड़कर नकदी फसल को उगाने पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहे हैं.आजकल देश में क‍िसान कई तरह की नकदी फसलों को उगा कर लाभ कमा रहे है।

नकदी फसल में सबसे लोकप्रिय है लाल भिंडी

किसानो को खेती में नकदी फसल उगाने का फायदा यह होता है क‍ि इसमें आपको अच्‍छी कमाई होने के साथ ही फसल उगाने में भी कम लागत और कम समय लगता है. नकदी फसल में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय सब्जी लाल भ‍िंडी है। देश में इसकी खेती बहुत बड़े पैमाने पर की जा रही है. वैज्ञानिकों के अनुसार लाल भ‍िंडी, हरी भ‍िंडी के मुकाबले सेहत के ल‍िए अधिक फायदेमंद है. इसके साथ ही लाल भ‍िंडी कीमत बाजार में हरी भ‍िंडी की कीमत से काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़े: दुनिया का सबसे महंगा आलू जिसकी कीमत 50 हजार रु किलो, जानिए क्या है इसमें ऐसी खाशियत

देश के इन राज्यों में हो रही है लाल भिंडी की खेती

download 35
>

काशी की लालिमा कही जाने वाली इस लाल भिंडी को उगाने पर आपको अधिक आय होगी जिससे आपकी स्तिथि में सुधर आएगा। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान ने इस लाल भिंडी को तैयार क‍िया है. अब इस लाल भिंडी के बीज आपको आसानी से मार्केट में म‍िलने लगे हैं. यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और द‍िल्‍ली में इसकी बड़े पैमाने पर खेती हो रही है. इस भिंडी की फसल तैयार होने में मात्र 40 से 50 दिन का समय लगता है।

मात्र 45 दिनों में बन जाओगे करोड़पति! लाल भिंडी की खेती आपको कर देगी मालामाल

मार्केट में सबसे महगी होती है लाल भिंडी

मार्केट में सबसे महगी होती है लाल भिंडी इसका भाव हरी भ‍िंडी के मुकाबले काफी ज्‍यादा होता है. यद‍ि इसकी खेती से होने वाली कमाई की बात करे तो यह लाल भ‍िंडी बाजार में 500 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक आसानी से ब‍िक जाती है. कभी-कभी इसका भाव बढ़कर 700 से 800 रुपये किलो तक पहुंच जाता है. बताते हैं एक एकड़ में लाल भिंडी की पैदावार 40 से 50 कुंटल तक होती है। ऐसे में अगर आप भी लाल भ‍िंडी की खेती करके लाखों रुपये कमा कर लखपति बन सकते है।

मौसम के अनुसार की जाती है लाल भिंडी की खेती

3b98c e0a495e0a580 e0a489e0a4a8e0a58de0a4a8e0a4a4 e0a496e0a587e0a4a4e0a580 red okra lady finger farming1

मौसम के अनुसार की जाती है लाल भिंडी की खेती लाल भिंडी की खेती साल में सिर्फ दो बार ही की जा सकती है.इसकी खेती के लिए सबसे अनुकूल समय फरवरी-मार्च और जून-जुलाई महीने में रहता है. साथ ही इसकी उपज बलुई दोमट मिट्टी में करे तो यह और भी अच्छा उत्पादन देगी.

यह भी पढ़े: किसान अब खेती में नहीं कर पाएंगे यूरिया का उपयोग, सरकार का नया आदेश हुआ जारी, देखे क्या है आदेश

इसकी खेती के लिए जमीन का पीएच लेवल 6 से 7 तक होना

लाल भिंडी की खेती करने के जमीन का PH मान हरी भिंडी की खेती के ल‍िए जमीन का जितना पीएच लेवल होता है उतना ही मतलब पीएच मान 6 से 7 तक होना जरूरी है. लाल भिंडी में प्रचुर मात्रा में एंथोसाइज नामक तत्व पाया जाता है, जो सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद रहता है. इसमें फाइबर और आयरन की प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. लाल भिंडी को सब्जी बनाकर खाने की बजाय अगर आप इसको सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल करे जिससे आपको अद्धभुत लाभ मिलेंगे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular