Mental Health: अपनी मानसिक सेहत का भी रखे ख्याल, हर रोज करें ये जरुरी काम

Saurabh
4 Min Read

Mental Health: हम सभी भागम भाग की ज़िन्दगी जी रहे है जहां खुद के लिए टाइम ही नहीं ऐसे मे होता क्या है चिड़ा चिड़ापन, डिप्रेशन,स्ट्रेस और भी बहुत कुछ,इसलिए जरुरी है हमारी मेन्टल हेल्थ का बेहतर होना।

यह भी पढ़े Paralysis Patients: इस देवी मंदिर में ठीक होते है लकवा मरीज, मुर्गा छोड़ने की परम्परा कायम, जानिए क्या

Mental Health: अपनी मानसिक सेहत का भी रखे ख्याल, हर रोज करें ये जरुरी काम यदि हम अपने शरीरिक सेहत के साथ साथ मानसिक सेहत का ध्यान रखे तो हम अपने जीवन मे वो सब पा सकते है जिसकी हम इक्छा रखते है इसके लिए हमे अपनी आदतों और जीवनशैली को बेहतर करना चाहिए और मानसिक सेहत के लिए प्रयास करना चाहिए क्योकि यदि हमारा मन अच्छा होगा,शांत होगा तो हम ज्यादा अच्छा सोच पाएंगे किसी भी काम को बेहतर तरीके से कर पायंगे।चलिए कुछ छोटी-छोटी आदतों को अपनाते है और अपने मानसिक सेहत को बेहतर बनाते है.

image 375

थोड़ा समय प्रकृति के साथ

प्रकृति ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है प्रकृति के साथ बिताने से इसका मानसिक सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए मानसिक सेहत को बेहतर बनाने रखने के लिए जरूरी है कि हम प्रकृति के साथ थोड़ा समय बिताये थोड़ा खुली हवा मे घूमे ,थोड़ी देर बाहर बैठे ऐसा करने से आप खुद को अंदर से अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

यह भी पढ़े साइंटिस्‍ट ने बताया क‍ि क‍ितना बड़ा उल्‍कापिंड आकर धरती से टकराए तो नष्‍ट हो जाएगी पूरी पृथ्‍वी, जानिए

क्रिएटिव एक्टिविटी करना

क्रिएटिव एक्टिविटी हमारे तनाव को दूर करती है साथ ही मूड को बेहतर बनाती है, जिससे बॉडी में सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। हैप्पी हार्मोन हमारे मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरुरी होते है। इसलिए हर रोज हमें सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग या अपनी पसंद अनुसार किसी क्रिएटिव एक्टिविटी को जरूर करना चाहिए।

image 377

नई चीजें सीखने की चाह

किसी भी नई चीज को सीखने से आपके अंदर आत्मविश्वास आता है और यह आत्मविश्वास आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। इसलिए आपको हर रोज कुछ वक्त नई चीजों सीखने या नई आदतों के लिए निकालना चाहिए जैसे कि कोई नई भाषा सीख सकते हैं या फिर डांस,सिंगिंग आदि.

‘मी टाइम’ है जरुरी

जीवन की भागदौड़ के बीच खुद के लिए थोड़ा समय निकालिये जिसे ‘मी टाइम’ कहते है दरअसल, घर से लेकर बाहर तक की जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए व्यक्ति के दिमाग में काम का जो तनाव बना रहता है आप किसी तनाव के राहत की सांस लें सकें इसके लिए ‘मी टाइम’ के रूप में एक ब्रेक जरूरी है। इसलिए हर रोज अपने लिए कुछ वक्त जरूर निकाल लें और इस मी टाइम मे खुद को समझने के कोशिश करे.

योग या मैडिटेशन करे

यह भी पढ़े UPI Rules 2024: बदलने वाले है नियम, UPI से पेमेंट करते हैं तो जाने ले इन प्रमुख बदलावों को

fe98488f 3118 47c3 930c a0344b93105a

मानसिक सेहत को बेहतर बनाने के लिए योग और ध्यान बहुत ही कारगर हैं ध्यान के जरिए आपकी सांसे नियमित होती है और इससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। शरीर और मस्तिष्क में रक्त संचार के सुचारू होने से मानसिक सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मानसिक बीमारियों से बचाव होता है। इसलिए हर रोज कुछ देर के लिए ध्यान का अभ्यास जरूर करना चाहिए। ,इसलिए आपको नियमित रूप से इनका अभ्यास करना चाहिए।

Share This Article