spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसमिर्च की खेती से किसानों को हो रहा हैं बंपर मुनाफा, जानिए...

मिर्च की खेती से किसानों को हो रहा हैं बंपर मुनाफा, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई 10 लाख की कमाई

मिर्च की खेती: मिर्च की खेती से किसानों को हो रहा हैं बंपर मुनाफा, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई 10 लाख की कमाई,मिर्च की खेती( Chilli cultivation ) किसानों के लिए एक बेहतर आय का जरिया बन गई है. इसमें सफलता मिलता देख अब कई किसान पूरे साल सिर्फ मिर्च की खेती कर ही मोटा मुनाफा कमा रहे हैं और अपने जीवन में बड़ा बदलाव ला रहे हैं.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हरदोई जिले में बड़ी संख्या में किसान मिर्च की खेती कर रहे हैं. मिर्च की खेती ने किसानों के जीवन में मिठास घोल दी है. हरदोई में बड़ी संख्या में ज्यादातर किसान धान, गेहूं और गन्ना की खेती करते हैं, लेकिन इससे हटकर सिकंदरपुर पट्टी निवासी किसान कमल किशोर की कहानी है. उन्होंने बताया कि हरदोई से सटा हुआ जिला सीतापुर मिर्च उत्पादन में अग्रणी है. इसी को देखते हुए उन्होंने पारंपरिक खेती से हटकर मिर्च उत्पादन को व्यवसाय के रूप में चुना है..

मिर्च की खेती से किसानों को हो रहा हैं बंपर मुनाफा, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई 10 लाख की कमाई Farmers are getting bumper profits from chilli cultivation, know how one hectare earned 10 lakhs

यह भी पढ़ें :- बॉलीवुड के सबसे बड़े विलन अमरीश पुरी की बेटी नम्रता पूरी की हॉटनेस के सामने मलाइका अरोरा भी फीकी

>

भारत में मिर्च( Chilli ) का मसालों में विशेष महत्व है. उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और ओडिशा समेत कई राज्यों में मिर्च का अच्छा उत्पादन होता है, जिससे किसान लाखों का मुनाफा कमाते हैं. उनके यहां की मिट्टी मिर्च की खेती के लिए उपजाऊ और अच्छे पानी के निकास वाली है, इसीलिए इन क्षेत्रों में मिर्च की अच्छी पैदावार मिल जाती है. इसी सोच पर उन्होंने हरदोई जाकर इसकी जानकारी कृषि विभाग और उद्यान विभाग से ली, जहां पर उन्हें मिर्च की खेती के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई थी.

image 454

एक एकड़ में 35 क्विंटल तक उत्पादन Production up to 35 quintals in one acre

शुरुआत में उन्होंने पूसा सदाबहार मिर्च के बीजों से खेती की थी, जिसमें 9 से 10 सेंटीमीटर लंबे और अत्यंत कड़वे मिर्च के फल प्राप्त हुए थे. प्रति एकड़ हरी मिर्च करीब 35 क्विंटल प्राप्त हुई थी और उसी को सूखाकर करीब 7 से 8 कुंटल सूखी मिर्च प्राप्त हुई. वह इसे कई वर्षों से कर रहे हैं. समय-समय पर वह उद्यान विभाग के द्वारा कीटों से बचाव, उत्तम बीजों का चयन, खरपतवार नियंत्रण और खाद के संबंध में जानकारी लेते रहते हैं. साथ ही वह अपनी मिट्टी का पीएच भी समय-समय पर कृषि विभाग से जांच कराते हैं.

मिर्च की खेती से किसानों को हो रहा हैं बंपर मुनाफा, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई 10 लाख की कमाई

उन्होंने बताया कि खेत तैयार करने के लिए वह करीब तीन से चार बार जुताई करते हैं. बीज बोने से 20 दिन पहले खाद डालने का काम आवश्यक मात्रा के अनुसार करते हैं. मेड़दार खेत तैयार करने के साथ ही 60 सेंटीमीटर दूरी पर मेड़ की नालियां तैयार करते हैं. बीज अंकुरण तक इन्हें पॉलीथिन से ढक दिया जाता है. पौधे निकलने के बाद हानिकारक कीटों से बचाव के लिए वह समय-समय पर बाजार में मिलने वाली आवश्यक दवाओं का इस्तेमाल करते रहते हैं. फल आने पर ज्यादातर फल छेदक कीट मिर्च की फसल को नुकसान पहुंचाता है.

image 455

यह भी पढ़ें :- जेठालाल से नाराज़ होकर ‘बबीता जी’ ने कराया बोल्ड फोटोशूट, देख नजरें नहीं हटा पा रहे फैंस।

एक हेक्टेयर में 12 लाख तक कमाई Earning up to 12 lakhs in one hectare

किसान ने बताया कि 70 दिनों में तैयार होने वाली फसल में करीब 20 से 30 हजार का खर्च आता है, लेकिन प्रति एकड़ करीब 2 लाख की कमाई होती है. किसान ने बताया कि प्रति हेक्टेयर मिर्च की खेती में 9 से 11 महीने में करीब 12 लाख रुपए तक का मुनाफा हुआ है.

हरदोई जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि समय-समय पर उन्नत बीजों और खरपतवार के साथ-साथ कीटों से बचाव के संबंध में किसानों को जागरूक किया जाता है. जिले में बड़ी संख्या में किसान मिर्च की खेती कर लाभ कमा रहे हैं. कई लोग तो चक्रीय विधि से पूरे साल मिर्च की ही खेती कर रहे हैं. किसानों को समय-समय पर सरकार के द्वारा दिए जा रहे लाभ भी दिए जाते हैं. मिर्च की खेती से किसानों के हालात में बदलाव आया है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular