मीठा खाने का मन हो तो घर पर बनाएं बंगाली रसगुल्ले, देखें इसे बनाने की आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

मीठा खाने का मन हो तो घर पर बनाएं बंगाली रसगुल्ले, देखें इसे बनाने की आसान रेसेपी

बंगाली रसगुल्ले का नाम सुनते ही लोगो के मुँह में पानी आने लगता है। कोई भी त्यौहार हो या खुशी का मौका, हर वक्त बंगाली रसगुल्ले परफेक्ट रहते है। ये एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे मौके-बेमौके कभी भी खा सकते है। पूरे भारत में कहीं भी बंगाली रसगुल्ले आसानी से कहि भी मिल जाये है। आपको भी मीठा खाना पसंद है तो आप घर पर भी रसगुल्लों को आसानी से बना सकते है। तो आज हम आपको बंगाली रसगुल्ला बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे है।

बंगाली रसगुल्ला बनाने की सामग्री

image 340

यह भी पढ़े –रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, आप भी शुरु कर कमा सकते है लाखों का मुनाफा, जाने इससे जुड़ी जानकारिया

दूध – 1 लीटर
चीनी – डेढ़ कप
मैदा – 1 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
केसर – चुटकी भर
हरी इलायची – 2
पिस्ता

बंगाली रसगुल्ला इस तरह बनाएं

बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दूध डाल दें और मीडियम आंच पर गैस पर रखकर उसे गर्म करें. जब दूध उबल जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें. अब एक दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच पानी मिलाएं और उसे थोड़ा-थोड़ा कर दूध में डाल दें जिससे दूध फट जाए. अब छेना निकाल लें और दोनों हाथों से अच्छी तरह से मसलते हुए इसे चिकना कर लें. अब इसमें एक चम्मच मैदा डालकर अच्छी तरह से मिला लें और छेने की छोटी-छोटी बॉल्स तैयार कर लीजिये।

image 339

यह भी पढ़े –काफी पिने से सेहत में होते है बहुत से बदलाव, करती है यह बहुत सी बीमारियों को दूर

अब एक बर्तन लें और उसमें चार कप पानी और चीनी डालकर उबलने के लिए रख दें. जब पानी में उबाल आ जाए तो उसमें दो कुटी हुई इलायची और एक चुटकी केसर को डाल दें. जब पानी अच्छे से खौलने लग जाए तो उसमें तैयार कर रखी छेने की बॉल्स को डाल दें. अब इन्हें ढककर लगभग 10 मिनट के लिए पकाएं. कुछ देर बाद जब आप इसे खोलकर देखेंगे तो बॉल्स की साइज डबल दिखेगी. इसके बाद रसगुल्ला को 10 मिनट और पकाएं. इस तरह आपके टेस्टी बंगाली रसगुल्ले बनकर तैयार हो गए हैं. इन्हें पिस्ता से गार्निश करें और ठंडा होने पर सर्व करे।

.

Pragya