मकर संक्रांति पर इस तरह बनाए तिल के लड्डू, देखे बनाने की रेसेपी

Pragya
3 Min Read

साल का पहला त्यौहार मकर संक्रांति काफी महत्व रखता है. इस दिन तिल के लड्डू बनाकर खाने की परंपरा चली आ रही है। इसके साथ ही इस दिन विशेष तौर पर तिल और गुड़ से जुड़े फूड आइटम्स घर में बनाये जाते है। तिल के लड्डू बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी ज्यादा पसंद आते है। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू खाना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। मकर संक्रांति के पहले से ही बाजारों में तिल के लड्डू आसानी से मिल जाते है। लेकिन आप इन्हे घर पर भी आसानी से बना सकती है। तो जानते है इनको बनाने के बारे में.

आवशयक सामग्री

तिल- 2 कप (250 ग्राम)
गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
काजू- 2 टेबल स्पून
बादाम- 2 टेबल स्पून
छोटी इलाइची – 7 से 8 (पिसी हुई)
घी – 2 छोटी चम्मच

इस तरह बनाये तिल के लड्डू

तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. कड़ाही को गरम कीजिए. फिर मीडियम आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुए तिल को हल्के ब्राउन होने तक इसमें भून लीजिए. भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल से आधे तिल निकाल कर इन्‍हें हल्का सा कूट लीजिए या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लें.

image 593

यह भी पढ़े –ताजे नारियल से झटपट बनाये यह बर्फी, देखे इसे बनाने की रेसेपी

कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिए, गुड़ के टुकड़े डालिए और बिल्‍कुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिए. गुड़ के ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाइए. फिर इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. इसे कड़ाही से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये. तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए. बिना मेवे के भी तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं.

Share This Article