spot_img
Sunday, January 29, 2023
spot_img
Homeप्रदेश की खबरेमध्यप्रदेश की खबरे|MP NewsMP News: शिवराज सिंह की तरफ से किसानो को दी बड़ी सौग़ात,...

MP News: शिवराज सिंह की तरफ से किसानो को दी बड़ी सौग़ात, सिंगल क्लिक से खाते में पहुंचे 202.64 करोड़ रू

MP News: शिवराज सिंह की तरफ से किसानो को दी बड़ी सौग़ात, सिंगल क्लिक से खाते में पहुंचे 202.64 करोड़ एमपी के सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने आज किसानों (MP Farmers) को बड़ी राहत दी है। दरअसल सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अगस्त 2022 में बाढ़/अतिवृष्टि के कारण फसल क्षति (crop damage) से प्रभावित लगभग 1.91 लाख से अधिक कृषकों के खातों में 202.64 करोड़ रू की राहत राशि (relief amount) सिंगल क्लिक (Single click) के माध्यम से अंतरित की। इस दौरान सीएम चौहान ने वीसी (VC) के माध्यम से हितग्राहियों से चर्चा भी की।

किसानों के बैंक खातों में 202.64 करोड़

सीएम द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से 19 जिलों के 1 लाख 91 हजार प्रभावित किसानों के बैंक खातों में 202.64 करोड़ रूपये की बाढ़ एवं अतिवृष्टि से फसलक्षति हेतु राहत राशि का वितरण किया गया। इस दौरन सीएम शिवराज ने प्रभावित जिलों के किसानों से फसल नुकसान के सर्वे और राहत राशि वितरण की सूची के गांव में चस्पा करने से लेकर बाढ़ और अतिवृष्टि से फसल क्षतिपूर्ति के लिए अपनाई गई संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने किसान भाइयों को बधाई दी।

सीएम ने कहा आज बाढ़ और अतिवृष्टि

सीएम ने कहा आज बाढ़ और अतिवृष्टि प्रभावित 1.91 लाख से अधिक किसानों के खातों में ₹202.64 करोड़ से अधिक की राहत राशि अंतरित की गई है।इससे पूर्व हम पशु हानि,क्षतिग्रस्त मकान व घरेलू सामग्री समेत अन्य चीजों पर ₹43.87 करोड़ खर्च कर चुके हैं। हर परिस्थिति में प्रदेश सरकार जनता के साथ खड़ी है।

सीएम शिवराज ने कहा कि जनता पर जब संकट आए तो पहली आवश्यकता होती है कि हम जनता की जिंदगी बचाएं। इसमें हम सफल रहे। मानसून से पहले ही प्रबंधन तंत्र को हमने तैयार रहने के निर्देश दिए थे। इसलिए जब संकट आया तो सभी ने एकजुट कार्य किया और जनता को इस संकट से बाहर निकालने में हम सफल रहे।

बाढ़ में फंसे लोगों के लिए

>

सीएम शिवराज बोलें बाढ़ में फंसे लोगों को निकालना, राहत शिविर, अस्थाई निवास, भोजन, दवाइयां, मलवा हटाना, शुद्ध पेयजल, दवाइयों के छिड़काव आदि के कार्य युद्ध स्तर पर हुए। मुझे संतोष इस बात का है कि हमने कोई जिंदगी नहीं जाने दी

सीएम ने कहा कि सरकार सभी जनता के जीवन को लेकर तत्पर रही थी। बाढ़ में फंसे भाई-बहनों को सुरक्षित निकालने के लिए जिला टीम के अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों को लगाया गया था। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मोटर बोट और सेना के हेलीकॉप्टर से बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करने का इंतजाम भी किया गया था।

राहत शिविरों में शुद्ध पेयजल और भोजन इत्यादि का इंतजाम किया गया। बाढ़ प्रभावितों के रहने के लिए अस्थाई व्यवस्था भी की गई। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में मलबा हटाने और दवाइयों का छिड़काव समेत सभी जरूरी काम युद्धस्तर पर किये गये।

सीएम शिवराज ने कहा प्राकृतिक आपदा आने पर टीम मध्यप्रदेश बिना देर किये राहत और बचाव कार्य में युद्धस्तर पर पर जुट गई थी। संकट के समय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि विधायकगण, सांसदगण भी तत्काल पहुंच गये थे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular