MPPSC 2024: अब इंतजार हुआ ख़त्म MP राज्य सेवा परीक्षा 2024 ने जारी किया नोटिफिकेशन, जाने आवेदन की तिथि

By Saurabh

Published on:

MPPSC 2024: एमपी लोक सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है एमपी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी से शुरू होने वाली हैआयोग ने प्रारंभिक परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है.एडमिट कार्ड 20 अप्रैल को जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ेप्रति माह 1250 रुपये के बाद अब बहनो को लाडली आवास योजना का भी मिलेंगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए जारी किया नोटिफिकेशन,आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली है उम्मीदवार एग्जाम में शामिल होने के लिए 18 फरवरी 2024 तक MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
आयोग कुल 74 खाली पदों की भर्ती निकाल रहा है इनमें 60 पद राज्य सेवा परीक्षा और 14 पद राज्य वन सेवा परीक्षा के जरिए भरे जाएंगे. आवेदक 22 जनवरी 2024 से 20 फरवरी, 2024 तक अपने आवेदन में करेक्शन और संशोधन भी कर सकते हैं.

image 65

परीक्षा दिनांक

परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल 2024 को दो पालियों में किया जाएगा.पहली पाली में परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक चलेगी.

एडमिट कार्ड

सभी सफल आवेदकों को एडमिट कार्ड परीक्षा के 8 दिन पहले जारी किया जायेगा ,20 अप्रैल 2024 को जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन नंबर के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

यह भी पढ़े नये साल पर मोदी सरकार ने देश की बेटियों को दिया प्यारा तोहफा, Sukanya Samriddhi Yojana की ब्याज दर में हुई वर्द्धि

आवेदन पात्रता

राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं राज्य वन सेवा परीक्षा के लिए आवेदन के पास इंजीनियरिंग/तकनीकी में स्नातक होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एमपी लोक सेवा आयोग के अनुसार आवेदक के उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी.

यह भी पढ़े Bajaj Pulsar का धिंगाना मचा देगा Yamaha MT का मक्खन जैसा लुक, पॉवरफुल इंजन के साथ जवान छोरो के दिलो पर करेगी राज, देखे…

अप्लाई करने के लिए

MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर अप्लाई के टैब पर क्लिक करें.
पंजीकरण करें और आवेदन शुरू करें.

चयन प्रक्रिया

राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा परीक्षा के जरिए आवेदकों का चयन प्रांरभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे.उसमे सफल होने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।परीक्षा का आयोजन राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर किया जाएगा.

Saurabh