मूली के पत्तों में छुपा होता है पोषक तत्वों का भंडार, करते है यह बीमारियों को दूर, जाने इसके फायदे

Pragya
3 Min Read

मूली के पत्ते पालक और मेथी जैसे साग से कम है। मूली के पत्तों में फाइबर,आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते है। जो कि कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने का काम करती है. इसके अलावा ये आयरन, फास्फोरस और फोलिक एसिड से भरपूर है जो कि हड्डियों को हेल्दी रखने में भी मदद करती है। इसके अलावा मूली के पत्ते शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी होते है। लेकिन, पहले जानते हैं कि मूली के पत्तों में कौन से विटामिन होते हैं।

मूली के पत्ते में कौन सा विटामिन पाया जाता है

विटामिन A

image 451

मूली के पत्तों में विटामिन ए पाया जाता है। ये थायमिन (thiamine) से भरपूर होता है जो कि शरीर को थकान कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। इसके अलावा ये विटानि ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और लंबे समय तक हमारी आंखों को स्वस्थ रखने ला काम करता है।

विटामिन B9

image 456

यह भी पढ़े –हर सीजन में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिजनेस से होने वाले फायदे

मूली के पत्तों में बी9 और फोलाकिन पाया जाता है। जो कि रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में लाभकारी होता है। इसके अलावा ये न्यूरल बर्थ डिफेक्ट को कम करने करने में भी मदद करता है। इस वजह से महिलाओं और खास कर कि प्रेगनेंट महिलाओं को मूली के पत्तों को खाना चाहिए। साथ ही जिन लोगों में खून की कमी होती है, उनके लिए भी इन पत्तों को खाना लाभकारी होता है।

विटामिन C

image 450

यह भी पढ़े –शिमला मिर्च की खेती से किसान कर सकते है तगड़ी कमाई, जाने इसकी उन्नत किस्मों के बारे में

विटामिन सी से भरपूर मूली के पत्ते स्कर्वी को रोकने, इम्यूनिटी बूस्ट करने और शरीर को कई संक्रामक रोगो से बचने में काफी ज्यादा मदद करता है। ये विटामिन सी से भरपूर हैं और शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। जिन लोगों को लगातार सर्दी-जुकाम रहती है या फिर मौसमी इंफेक्शन की समस्या होती है। उसे भी दूर करता है।

मूली के पत्ते के फायदे

मूली के पत्तों में विटामिन K, विटामिन C के साथ आयरन, फोलेट और कैल्शियम अच्छी मात्रा पायी जाती है। जो सर्दियों में आपके शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते है। मूली के पत्तों के सेवन से आपका पाचन बेहतर होता है। इसके साथ ही यूरिक एसिड की समस्या और लो ब्लड प्रेशर में भी मूली के पत्तों का सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी होता है।

Share This Article