spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeहेल्थनपुंसक हो सकते है डायबिटीज के शिकार पुरुष ,जान लें बचाव के...

नपुंसक हो सकते है डायबिटीज के शिकार पुरुष ,जान लें बचाव के ये तरीके,पढ़िए खबर

पुरुषों के लिए नपुंसकता की समस्या (Erectile Dysfunction in Men) एक डरावना सपना है। जिसका सामना वो हकीकत में कभी नहीं करना चाहते हैं। लेकिन कई शोध बताते हैं कि डायबिटीज के शिकार पुरुषों में नपुंसकता यानी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा बहुत ज्यादा होता है। आपको बता दें कि भारतीय पुरुषों का एक बड़ा हिस्सा डायबिटीज और प्री-डायबिटीज से ग्रसित है, जिस वजह से उन्हें नपुंसकता से बचाव के टिप्स जरूर जानने चाहिए।​एनसीबीआई की एक रिपोर्ट कहती है कि डायबिटीज के शिकार पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होने का खतरा 35 से 90 प्रतिशत तक हो सकता है।

Sexual Problem in Men

इसके अलावा, आम पुरुषों के मुकाबले मधुमेह से ग्रसित पुरुषों में नपुंसकता के मामले दो से तीन गुना ज्यादा देखे गए हैं। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि सही उपचार और स्वस्थ जीवनशैली से इस सेक्शुअल प्रॉब्लम (Sexual Problem in Men) से छुटकारा व बचाव किया जा सकता है।रिपोर्ट यह भी कहती है कि स्वस्थ पुरुषों के मुकाबले डायबिटीज से जूझ रहे पुरुषों में नपुंसकता की समस्या 10 से 15 साल पहले हो सकती है। जिसका मतलब यह है कि पुरुषों को इसका सामना जवानी में भी करना पड़ सकता है।

image 170

यह भी पढ़िए – MG ला रही है Tata Tiago EV को टक्कर देने की ये छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 300 km चलेगी सिंगल चार्ज में ,जाने क्या है कीमत

जीवनशैली पर देना चाहिए पूरा ध्यान

यह समस्या पुरुषों के शादीशुदा जीवन, लोगों से मिलना-जुलना और मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।अगर किसी पुरुष को डायबिटीज है, तो उसको अपनी जीवनशैली पर पूरा ध्यान देना चाहिए। क्योंकि, खराब लाइफस्टाइल के कारण यह यौन समस्या ज्यादा गंभीर हो सकती है। वहीं, पुरुषों को डायबिटीज के अलावा हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी जैसी समस्याओं से भी बचाव के उपाय अपनाने चाहिए।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular