Wednesday, December 6, 2023
Homeखेती-किसानीनवंबर महीने में करें आलू की इन खास किस्मों की बुवाई, होगा...

नवंबर महीने में करें आलू की इन खास किस्मों की बुवाई, होगा रिकार्डतोड़ उत्पादन, जानिए पूरी जानकारी

Potato Best Veriety: नवंबर महीने में करें आलू की इन खास किस्मों की बुवाई, होगा रिकार्डतोड़ उत्पादन, जानिए पूरी जानकारी. आज के समय में किसान भाई फलो और सब्जियों की खेती कर अधिक मुनाफा कमा रहे है. अगर आप भी इस रबी सीजन में सब्जियों की खेती करना चाहते हो तो आपके लिए आलू की खेती फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योकि बाजार में इसकी डिमांड पूरा साल बनी रहती है। साथ ही यह फसल कम समय में जबरदस्त पैदावार देती है, जिसको बेचकर किसान तगड़ी कमाई कर सकते है। आइये जानते है नवम्बर महीने में बोई जाने वाली आलू की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में जानकारी। …

आलू की यह उन्नत किस्मे देगी बम्पर पैदावार

image 835

आप सभी तो जानते ही हो की आलू की फसल की बुवाई अक्टुम्बर महीने से ही शुरू हो जाती है,लेकिन अगर आप अब भी आलू की फसल की बुवाई करना चाहते है, तो आज हम आपको नवबर में बोई जाने वाली आलू की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में जानकारी देने जा रहे है। जो बहुत ही कम समय और कम लागत में जबरदस्त उपज देती है। आइये जानते है इसके बारे में डिटेल। …

यह भी पढ़े: किसानो को मालामाल बना देंगी लाल मूली की खेती, बंपर उत्पादन के साथ मुनाफा भी होगा तगड़ा, देखे पूरी डिटेल

आलू की कुफरी पुखराज वेरिएटी

image 836

आलू की कुफरी पुखराज वेरिएटी नवबर महीने में बोई जाने वाली लोकप्रिय किस्मो में से एक है, इसके फलो का आकार गोल होता है, साथ ही आपको बता दे की यह किस्म सबसे कम समय में पककर तैयार हो जाती है। आप इस किस्म से बुवाई के लगभग 75से 80 दिनों में इसकी पैदावार ले सकते है। यह फसल आपको प्रतिहेक्टेयर 100 क्विंटल या उससे अधिक उत्पादन दे सकती है।

आलू की कुफरी अशोका किस्म देगी बम्पर पैदावार

आलू की कुफरी अशोका किस्म सबसे अधिक उत्पादन देने के लिए मशहूर है, अगर आप नवम्बर महीने के आखिरी 15 दिनों में आलू की बुवाई करना चाहते हो तो आपके लिए आलू की यह किस्म फायदेमंद साबित हो सकती है। इस किस्म की बुवाई अधिकतर उत्तर भारत में की जाती है, साथ ही यह किस्म बुवाई के लगभग 70 से 80 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। जिसके बाद आप इस फसल से एक हेक्टेयर में 250 से 300 क्विंटल तक का उत्पादन ले सकते है।

आलू की कुफरी लालिमा किस्म 100 दिनों में होगी तैयार

image 838

किसानो के बीच आलू की कुफरी लालिमा किस्म काफी जयादा लोकप्रिय है, क्योकि यह वेरिएटी बहुत ही कम समय में जबरदस्त पैदावार देती है, साथ ही इसकी खेती करने में अधिक लागत की जरूरत भी नहीं होती है। आपको बता दे की अगर आप आलू की इस किस्म की खेती करते है, आप इस फसल 100 दिन में उत्पादन प्राप्त कर सकते है,आप इस फसल से एक हेक्टेयर में लगभग 250 से लेकर 300 क्विंटल तक पैदावार देती है।

यह भी पढ़े: कम उपजाऊ भूमि पर भी बंपर उत्पादन देगी ड्रैगन फ्रूट की खेती, कम मेहनत में होगी ताबड़तोड़ कमाई, जाने डिटेल

आलू की कुफरी सदाबहार किस्म देगी बम्पर पैदावार

image 837

आलू की कुफरी सदाबहार किस्म सबसे ज्यादा उत्पादन देने वाली किस्म है, जो बुवाई के लगभग 80 से 90 दिन में पककर तैयार हो जाती है, अगर आप एक हेक्टेयर की खेती करते है, तो आप इसकी 300 से लेकर 350 क्विंटल तक पैदावार ले सकते है। साथ ही आप इस किस्म को लम्बे समय तक स्टोर करके भी रख सकते है।

केवल 70 दिन में पककर तैयार होगी आलू की कुफरी अलंकार किस्म

आलू की कुफरी अलंकार किस्म सबसे कम दिनों में पकने वाली किस्मो में से एक है, जिसकी खेती कर आप तगड़ा मुनाफा ले सकते हो। आपको बता दे की आलू की यह किस्म बुवाई के लगभग 70 दिन में तैयार हो जाती है। वही इसके उत्पादन की बात करे तो आप इस फसल से एक हेक्टेयर में खेत में 200 से लेकर 250 क्विंटल तक की पैदावार ले सकते है।

जानिए एक हेक्टेयर में कितना होगा मुनाफा

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप भी आलू की उन्नत किस्मो की खेती करते है, तो आप इनमे से किसी भी एक किस्म की बुवाई कर लाभ ले सकते है। जो आपको एक हेक्टेयर में 300 क्विंटल से लेकर 350 क्विंटल तक उत्पादन ले सकते है, जिसको आप थोक रेट में बाजार में 20 रूपये किलो भी बेचते हो तो आप इस किस्म से अच्छी कमाई कर सकते हो।

RELATED ARTICLES

Most Popular