spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थनवरात्रों के उपवास में इन नॉन-ऑयली डिशेज़ से रख सकते हैं मेनटेन...

नवरात्रों के उपवास में इन नॉन-ऑयली डिशेज़ से रख सकते हैं मेनटेन अपनी हेल्थ,पढ़िए खबर

अगर आप सही तरीके से उपवास करें तो वाकई नौ दिनों के बाद आप अच्छा फील करेंगे। बेशक व्रत में खाने-पीने के गिने-चुने ऑप्शन्स ही होते हैं वही कुट्टू, सिंघाडे का आटा, साबूदाना, आलू फ्राई के अलावा एक दो चीजें और। जिससे पूड़ी, पराठे और भी तरह-तरह की रेसिपीज़ तैयार की जाती है जो खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन ज्यादा तेल-घी में बने होने की वजह से सेहतमंद नहीं। तो इन लिमिटेड चीज़ों के साथ क्या बना सकते हों, जिसे खाने का भी दिल करें और ये सेहतमंद भी हो, आज हम इन्हीं के बारे में जानेंगे।नवरात्र बहुत ही अच्छा मौका है सेहत सुधारने के साथ बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का। समा चावल भी व्रत में खाया जाने वाला चावल है।

यह भी पढ़िए – भारत में पेश कर सकती है हुंडई नई सात सीटर एमपीवी, होगा अर्टिगा कैरेंस से मुकाबला

नवरात्र में कुट्टू के आटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

जिससे लोग पुलाव या आलू की सब्जी के साथ खाते हैं, लेकिन इससे आप ढोकला भी तैयार कर सकते हैं। ढोकले से पेट भी भर जाएगा और इसे भी बनाने में खास तेल या घी का इस्तेमाल भी नहीं होता। नवरात्र में कुट्टू के आटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो इससे पूड़ी, पराठा बनाने के बजाय आप डोसा बनाएं। अंदर आलू की स्टफिंग करें। डोसा बनाने में ज्यादा तेल भी नहीं लगेगा और इसे खाने से पेट भी भरा रहेगा। केले का कबाब भी एक और बेहतरीन ऑप्शन है अगर आप तला-भुना खाने से बचना चाहते हैं तो।

image 5

यह भी पढ़िए – सिर्फ 96 रुपये प्रति दिन की EMI पर घर ला सकते हैं, Royal Enfield Bullet 350 पढ़िए पूरी खबर

 उपवास के दौरान बार-बार लगने वाली भूख भी शांत होती है

>

साबूदाने की खीर भी ऐसी रेसिपी है जो एक हेल्दी ऑप्शन है। इसमें आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कहीं से भी स्वाद को फीका नहीं करता बल्कि बढ़ाता ही है। उपवास के दौरान बार-बार लगने वाली भूख भी शांत होती है और कबाब को डीप नहीं शैलो फ्राई करते हैं जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ने का खतरा नहीं रहता। इसके साथ ही इसमें इसमें मिलाई जाने वाली सामग्री अदरक, सेंधा नमक, हरी मिर्च कबाब के स्वाद में भी इजाफा करते हैं।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular