spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeकाम की बातआज से बदल गए बैंक, एलपीजी, अटल पेंशन योजना,डेबिट और क्रेडिट कार्ड...

आज से बदल गए बैंक, एलपीजी, अटल पेंशन योजना,डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान, म्युचुअल फंड,बिजली पर सब्सिडी आदि के सभी के नियम जान ले

New Rules : आज से बदल गए बैंक, एलपीजी, अटल पेंशन योजना,डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान, म्युचुअल फंड,बिजली पर सब्सिडी आदि के सभी के नियम जान ले, आज से नया महीना यानि New Rules अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है। RBI New Rules नए महीने के साथ ही बदलाव भी शुरू हो जाएगा। LPG PRICE इन बदलावों में Business कई नियम शामिल हैं। जिसकी शुरूआत हो चुकी है। गैस सिलेंडर के रेट के साथ जी हां 1 अक्टूबर आज शनिवार को पेट्रोलियम कं​पनियों ने राहत देते हुए कर्मिशयल गैस सिलेंडर की कीमत में 37 रुपए की कटौती कर दी है। तो वहीं शुक्रवार को ​आरबीआई द्वारा भी रेपो रेट बढ़ा दिए गए हैं। जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा। उनमें क्रेडिट-डेबिट कार्ड में टोकलाइजेशन, अटल पेंशन योजना, गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव और दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी की व्यवस्था में बदलाव से जुड़े नियम शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं आज से कौन—कौन से नियम बदलने वाले हैं।

New Rules

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान के नियम बदलेंगे DEBIT CREDIT CARD RULES

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशों के अनुसार एक अक्तूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान (Debit-Credit Card Payment) की प्रक्रिया में टोकनाइजेशन (Tokenisation) की व्यवस्था लागू हो जाएगी। इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद से मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे ग्राहकों के कार्ड से जुड़ी जानकारी अपने पास सेव नहीं रख पाएंगे। आरबीआई की इस बड़े कदम का उद्देश्य कार्ड से खरीदारी के दौरान धोखाधड़ी पर रोक लगाना है।

म्युचुअल फंड में निवेश के लिए नॉमिनेशन जरूरी MUTUAL FUND

अगर आप भी म्युचुअल फंड्स (Mutual Funds) में निवेश करते हैं या भविष्य में करने की इच्छा रखते हैं तो ऐसे में आपके लिए एक अक्तूबर के बाद से नॉमिनेशन की जानकारी देना अनिवार्य हो जाएगा। नॉमिनेशन डिटेल नहीं देने वालों को एक डिक्लेरेशन देकर यह बताना होगा कि उन्हें नॉमिनेशन की सुविधा नहीं चाहिए। आपको बता दें यह नियम बीते एक अगस्त से ही लागू होने वाला था। लेकिन फिर इसे बढ़ाकर एक अक्तूबर से लागू करने का निर्णय लिया गया।

बदल गए गैस सिलेंडर के दाम — lPG PRICE

महीने की पहली तारीख को जनता को राहत भरी खबर मिली है। पे​ट्रोलियम कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडर की कीमत में 37.50 रूपए यानि करीब 38 रुपए की कटौती की है। आपको बता दें ये कटौती 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर की गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, आज कॉमर्शियल गैस सिलेंडर यानी 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर पर 37.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक दाम घटे हैं। राजधानी दिल्ली में अब एक 19 किलो वाला सिलेंडर 1859.50 रुपये में मिलेगा। सितंबर में इसकी कीमत 1885 रुपये थी घरेलू गैस सिलेंडर में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। बीते माह यानि सितंबर की शुरूआत में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर में 95 रुपए की कटौती की गई है।

अटल पेंशन योजना में करदाता नहीं कर पाएंगे निवेश ATAL PENSION PLAN

>

वित्त मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार (Notification) 1 अक्तूबर 2022 यानि आज के बाद से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के तहत करदाता नहीं जुड़ सकेंगे। इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में आपका बचत खाता है तो आप अटल पेंशन येाजना के तहत आवेदन दे सकते हैं। हालांकि अगर आपने पहले से ही इस योजना को सब्सक्राइब कर चुके हैं तो आप पर नए बदलाव का कोई असर नहीं होगा। वहीं अगर एक करदाता होते हुए भी आपने इस योजना को सब्सक्राइब किया है तो ऐसी स्थिति में खाता बंद कर आपका पैसा लौटा दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना के तहत सब्सक्राइबर को 5000 रुपये तक पेंशन लाभ देने का प्रावधान है।

जीएसटी के ई-चालान से जुड़े नियमों में बदलाव GST E-CHALAN

1 अक्टूबर से वस्तु और सेवा कर या जीएसटी (GST) के तहत 10 करोड़ रुपये और उससे अधिक के कुल कारोबार वाले व्यापारियों के लिए ई-चालान काटना अनिवार्य होगा। सरकार ने राजस्व घाटे से निपटने और व्यापार जगत से अधिक टैक्स कलेक्शन के मकसद से इसकी सीमा को 20 करोड़ रुपये से घटाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया है। इस संबंध में जारी घोषणा में कहा गया है कि नियमों को जीएसटी परिषद की सिफारिशों के आधार पर अधिसूचित किया गया है।

बैंकों के लोन महंगे हो जाएंगे BANK LOAN

तीन दिनों तक चली आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 30 सितंबर को रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ोतरी कर दी है। जिसके बाद अब रेपो रेट 5.4% से बढ़कर अब 5.9% प्रतिशत हो गई है। इसका सीधा असर ये होगा कि आज से बैंक लोन महंगे हो जाएंगे। जिसके बाद अब पहले से ही फ्लोटिंग रेट पर लोन ले चुके लोगों की ईएमआई भी अक्तूबर महीने से बढ़ जाएगी। आपको बता दें इसके बाद अब एचडीएफसी बैंक ने लोन के ब्याज दरों में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी का एलान भी कर दिया है। एचडीएफसी बैंक का यह निर्णय एक अक्तूबर 2022 से प्रभावी होगा।

बिजली पर सब्सिडी के लिए नए नियम Electricity Bill Subsidy

दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी (Electricity Bill Subsidy) के लिए लागू वर्तमान नियम एक अक्तूबर से बदल जाएंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि बिजली पर सब्सिडी को 31 अगस्त को बंद कर दिया जाएगा। केवल उन्हीं लोगों को यह सुविधा उपलब्ध होगी जो इसके लिए आवेदन देंगे। इसका मतलब यह है कि अगर एक अक्तूबर के बाद आपको अपने बिजली बिल पर सब्सिडी चाहिए तो इसके लिए आपको सरकार को आवेदन देना पड़ेगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular