spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeट्रेंडिंगकोरोना की दस्तक से कापा विश्व, नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 से युवाओं...

कोरोना की दस्तक से कापा विश्व, नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 से युवाओं को खतरा ज्यादा, 10 लाख से भी अधिक मौत की भविष्यवाणी

Corona Update : कोरोना की दस्तक से कापा विश्व, नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 से युवाओं को खतरा ज्यादा, 10 लाख से भी अधिक मौत की भविष्यवाणी कई महीने और साल बित गए पर कोरोना महामारी रुकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। इस महामारी की शुरुवात साल 2019 में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर हुई थी जहां पर कोरोना का पहला मामला सामने आया था। उसके बाद यह महामारी धीरे-धीरे सम्पूर्ण विश्व में फ़ैल गई जिसके वजह से लोगों को कई महीनों तक घर में बंद रहना पड़ा था। साल 2021 के आते-आते इस महामारी पर काफी ज्यादा नियंत्रण पा लिया गया था। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। पर अब ऐसा नहीं हैं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना अब अपने नए अवतार ओमिक्रॉन BF.7 से दहशत फैला रहा हैं। इससे जुड़ी कई जानकारी सामने आ रही है –

विश्व में फिर एक बार कोरोना महामारी की दहशत

Panic of Corona epidemic once again in the world : कोरोना महामारी का डर ख़त्म हुए अभी कुछ समय ही हुआ था की अब इसका एक नया वेरिएंट निकलकर सामने आ रहा है जिसे ओमिक्रॉन BF.7 कहा जा रहा है इसका असल वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है यह ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है। इस खतरनाक वायरस की वापसी ने पुरे विश्व को हिला के रख दिया हैं इस महामारी का प्रकोप विश्व के अलग-अलग हिस्सों में देखा जा रहा हैं आईये जानते हैं किन देशों में कोरोना ने दी फिर एक और बार दस्तक अमेरिका में कुल कोरोना के कुल 308 मामले सामने आये है वही जापान में 231, ब्राजील में 216, जर्मनी में 201, और फ्रांस में अब तक 130 मामले देखें गए हैं।

कोरोना के जन्मदाता चीन में लोगों का हुआ बुरा हैं

People are bad in China, the birthplace of Corona : चीन में फिर एक बार कोरोना महामारी ने अपने नए रूप में एंट्री मारी हैं। ओमिक्रॉन BF.7 की चपेट में आकर चीनी नागरिको का बुरा हाल हो चूका हैं एक रिपोर्ट के अनुसार यह अनुमान लगया जा रहा है की चीन में आने वाले साल की जनवरी तक मौत का आकड़ा 10 लाख की संख्या को पार कर जाएंगे। इस वक्त चीन में इस महामारी से चारों और कोहराम मचा हुआ हैं। चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि इस सर्दी में चीन कोविड-19 की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है। महामारी विज्ञानी ने कहा कि उनका मानना है कि संक्रमण दर में मौजूदा इजाफा जनवरी के मध्य तक चलेगा, जबकि दूसरी लहर के जनवरी के अंत तक तेज हो जाने की संभाना है। जुन्यो ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के केसों में तीसरा उछाल फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक चलेगा, क्योंकि लोग छुट्टी बिताने के बाद काम पर लौटेंगे।

चीन में शमशान घाट में मृतकों की संख्या में हुई बड़ोत्तरी

Death toll rises in cremation grounds in China : चीन की राजधानी बीजिंग में काम करने वाले लोगों के हवाले से ये दावा किया जा रहा है की देश में पिछले कुछ दिनों में दाह संस्कार और अन्य अंत्येष्टि सेवाओं के रिक्वेस्ट में उछाल आया है। शवों के अंतिम संस्कार से जुड़ी एक महिला ने फोन पर बात करते हुए कहा कि, “कोविड के फिर से आने के बाद से काम का बोझ बढ़ गया है।” महिला ने कहा कि इतने शव आ रहे हैं कि, सुबह से लेकर आधी रात तक काम करना पड़ रहा है। हर दिन लगभग 200 शव आते हैं। महिला ने ये भी बताया कि बढ़ते मामलों की वजह से कई अन्य लोग भी संक्रमित हो गए हैं। इस महामारी का खतरा अब बाकि देशों में भी हो सकता हैं।

>

यह भी पढ़े :- भोजपुरी क़्वीन सपना चौधरी डांस करते हुए oops मोमेंट का शिकार,वीडियो हुआ वायरल

अमेरिका में भी बड़े कोरोना के मामले

Big corona cases in America too : अमेरिका एक सर्वशक्तिशाली और सम्पूर्ण देश हैं पर कोरोना की मार से विश्व का सबसे ताकतवर देश भी काप उठा हैं। अमेरिका के कुछ हिस्सों में घर के अंदर और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की वापसी हो चुकी है. क्योंकि अमेरिका में एक बार फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं. अमेरिका कोरोना के मामलों में नियंत्रण पाने के लिए आगे और भी ज्यादा कड़े कदम उठा सकता हैं।

भारत में भी सामने आ रहे कोरोना के मामलें

Corona cases are also coming up in India : भारत में भी अभी तक बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए है. अगर भारत की वर्तमान स्थिति पर गौर किया जाए तो पिछले 24 घंटों में कोरोना के 131 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 76 हजार 330 पर पहुंच गई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 3 हजार 408 रह गई है. इस दौरान कोरोना से तीन लोगों की मौत हुई. अब तक देश में कोविड से 5 लाख 30 हजार 680 लोगों की जान जा चुकी है. लाखों लोगो की जान जा चुकी है कोरोना के चलते एक बार फिर देश में लोगों के बिच दहशत देखि जा रही हैं।

कैसे हैं ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण

How are the characteristics of Omicron BF.7 : डॉक्टरों के मुताबिक ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण भी Covid-19 से मिलते जुलते हैं पर इस महामारी में चिंता की बात यह है की इस बीमारी में बुजुर्गों से ज्यादा इसका असर युवाओ में देखा जा रहा हैं इसके कुछ लक्षण इस प्रकार हैं –

  • बुखार
  • खांसी
  • गले में खराश
  • नाक बहना
  • कमज़ोरी
  • थकावट
  • कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।
  • कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह BF.7 भी उन्हीं लोगों को शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है।
>
RELATED ARTICLES

Most Popular