New Year’s Resolution 2024: नए साल में अपनी इन आदतों को बदल कर आप रहेंगे सेहतमंद हमेशा, जानिए

By Saurabh

Published on:

Healthy Habits: न्यू ईयर रेजोल्यूशन मे हम सबसे बड़ा खजाना हमारी सेहत का ख्याल रखेंगे क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतना व्यस्त है कि सेहत से जुड़ी कई चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं इसलिए हमे फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ के लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को फॉलो करना चाहिए,

यह भी पढ़े Saphala Ekadashi 2024: सोय हुए भाग्य को जगाने सफला एकादशी के दिन घर लाएँ ये चीजें, खुल जाएगी बंद पड़ी किस्मत

New Year’s Resolution 2024: नए साल में अपनी इन आदतों को बदल कर आप रहेंगे सेहतमंद हमेशा, जानिए सेहतमंद रहने के लिए सही डाइट, हेल्दी रूटीन और अच्छी आदतें बहुत जरूरी है। अक्सर अनजाने में की गई हमारी कुछ गलतियां न केवल हमारी सेहत खराब करती हैं, बल्कि मोटापे और कई बीमारियों का भी कारण बनती हैं।इसलिए आपको सेहतमंद रहना है तो अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में भी कुछ ऐसे गोल्स रखें जो आपको हमेशा हेल्दी रखने में मदद करे चलिए जानते कुछ अच्छी आदतों के बारे मे…

image 241

बॉडी डेटॉक्स करने पिएं हेल्दी चाय

सुबह के समय चाय-कॉफी पिने की आदत होती है पर इससे न केवल डाइजेशन खराब होता है, बल्कि और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह खाली पेट जीरे का पानी, धनिये का पानी और अजवाइन, अदरक इलायची की चाय पीना चाहिए इससे बॉडी डेटॉक्स होती है और सेहत को फायदा मिलता है.

image 242

सही डाइट है जरुरी

यह भी पढ़े पूजाघर में भूलकर भी न रखें यह 6 चीजें, वरना कुपित हो जाते है देवी-देवता, जानिए इन चीजों के बारे में

रोजमर्रा की जिंदगी में लोग अक्सर खान-पान से जुड़ी कई गलतियां कर बैठते हैं। इससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता हिअ इसलिए कहा जाता है हेल्दी रहने में डाइट का अहम रोल हैं हमे अपनी डाइट में कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स को शामिल करना है और समय से अपना मील लेना है.

फिजिकल एक्टिविटी करना

नए साल मे खान-पान के साथ फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान देना है। नए साल में गोल सेट करना है कि रोज कम से कम 1000 कदम चलें। इसके अलावा योगा, मेडिटेशन को भी रूटीन में शामिल करें।

यह भी पढ़े Neck Pain Relief: गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा पाने करे ये एक्सरसाइज मिलेगी राहत, जानिए

खुद के साथ समय बिताना

image 243

शारीरक स्वास्थ्य के साथ साथ हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी बहुत अहम होता है अक्सर लोग खुद के लिए समय ही नहीं निकलते जिस कारन वो खुद पर भरोसा नहीं कर पते न ही कॉन्फिडेंस करते है खुद पर या फिर खुद को ही कम समझने लगते है इसका असर हमारी मेंटल हेल्थ पर होता है। इसलिए, नए साल में खुद पर भरोसा रखने की कोशिश करिये,मेडिटेट करिये।

Saurabh