spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसनौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को पैसा कमाने का खास मौका,...

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को पैसा कमाने का खास मौका, इस पेड़ को घर पर लगाने से होंगी करोड़ो की आमदनी

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को पैसा कमाने का खास मौका सामने आया है जिससे आप थोड़ी से मेहनत करके करोड़पति बन सकते है। नौकरी की तलाश छोड़कर आप खुद का शुरू करें बिजनिस। आज हम आपको ऐसे बिजनिस आइडिया के बारे में बता रहे है जिसे करने से आपको सिर्फ फायदा ही फायदा होगा। आपको बता रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती करने वाले बिजनेस के बारे में. महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे, इसकी खेती करके हर किसान करोड़पति बन सकता हैं. क्योंकि अगर एक एकड़ जमीन में आपने महोगनी के 120 पेड़ लगा दिए तो महज 12 साल में किसान करोड़पति बन जाएगा। इसकी लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं होती और इस पर पानी का कोई असर नहीं होता। यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सहता है।

यह भी पढ़िए – सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संविधान पीठ नोटबंदी पर करेगी सुनवाई ,12 अक्टूबर तारीख की तय

कैसे करे महोगनी की खेती

महोगनी की लकड़ी की कीमत इतनी है कि इसकी लकड़ी को आप असानी के साथ 2000 रुपये प्रति घन फीट के रेट से बेच सकते है और इसका एक पेड़ 40000-50000 का होता है।  महोगनी की खेती आप दो तरीके से कर सकते है. एक खेतों की बाउंड्री पर और दूसरा पूरे खेत में पेड़ों की रोपाई करवा सकते हैं।इस पेड़ का बीज यदि आप खरीदना चाहते है तो यह आपको मार्केट में या फिर Amazon में आसानी से मिल जाएगा।  इसकी खेती के लिए इसके पौधों को किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से खरीदा जा सकता है। महोगनी के पेड़ की यदि आप खेती करना चाते है तो इसे लगाने का सही समय सर्दी का होता है. क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है। महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है, सर्दियों के मौसम में 15 और गर्मियों के मौसम में 35 डिग्री के तापमान में अच्छे से विकास करते है इस पौधे की लकड़ी से लेकर पत्ते और बीज तक काफी ज्यादा कीमत पर बिकते है। एक पौधे से पांच किलों तक बीज मिलते हैं। और यह एक हजार रुपए प्रति किलो तक बिकते है यह एक औषधीय पौधा भी है, इसलिए इसके बीजों और फूलों का उपयोग लोग शक्तिवर्धक दवाइयों को बनाने में करते है.

image 201
>

यह भी पढ़िए – 7वा वेतनमान : साल की सबसे बड़ी खुशखबरी मिल सकती है आज ,आ सकते हैं 1.5 लाख रुपये खाते में

महोगनी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है

इस पेड़ की पत्तियों में एक खास तरह का गुण पाया जाता है, जिससे इसके पेड़ के पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते है . इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाइयों और कीटनाशक को बनाने में किया जाता है। इतना ही नही इसके तेल का उपयोग कर साबुन, पेंट, वार्निश और कई तरह की दवाइयों को बनाया जाता है। महोगनी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके पत्तों को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सके अलावा इससे कैंसर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, सर्दी और मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते है।

यदि आप एक पेड लगाते है एक पेड़ से दूसरे पेड़ की दूरी 6 फीट है और इस प्रकार से एक एकड़ जमीन की केवल बाउंड्री पर 135 पेड़ लगाया जाता है। जिससे 10 से 12 साल में 15 से 20 लाख की कमाई कर सकते हैं और वही अगर एक एकड़ की पूरी जमीन पर महोगनी की खेती की जाए तो लगभग 1100 पेड़ लगेंगे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular